UP ration card list 2020 check online यहां पर देखें

0
417

UP Ration Card List 2020: ration card new list BPL APL Antonya list uttar pradesh ration online card check यूपी राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे खोजें 2020 : उत्तर प्रदेश में रहने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. आपको बता दें कि अब यूपी के नागरिक आसानी up new ration card list 2020 में online नाम देख सकते हैं. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है, जिसके माध्यम से लोग आसानी से fcs.up.nic.in ration card list 2020 में अपना नाम देख सकते हैं. UP Ration Card की मदद से आप कई लाभ उठा सकते हैं और पंचायत डिपो (Panchayat Dipo) पर जाकर जहाँ आप रियायती दर पर राशन खरीद सकते हैं.

UP Rashan Card list 2020

UP Rashan Card list 2020: प्रत्येक राज्य की सरकार तीन प्रकार के कार्ड जारी करती है, जिसमें BPL, APL और Antonya के नाम शामिल हैं. BPL कार्डधारकों को हर महीने 25 किलो राशन मिलेगा जबकि Antonya कार्डधारकों के लिए राशन की मात्रा 35 किलोग्राम है और APL कार्डधारकों को 15 किलोग्राम प्राप्त होता है.

यूपी राशन कार्ड स्टेटस

अगर आप UP Ration Card List में अपना नाम देखना चाहते हैं या फिर यह जानना चाहते हैं कि आप राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देख सकते हैं. तो यह लेख आपके बहुत काम का है. लेकिन आपको यह भी पता होना चहिये कि किस कार्ड के माध्यम से आप कितने राशन का लाभ उठा सकते हैं.

इस लेख में हमने NFSA की पात्रता सूची की जाँच करने के लिए पूरी जानकरी ही है. उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिक खाद्य और रसद विभाग, यूपी के ऑनलाइन पोर्टल से UP APL/BPL ration card list में अपना नाम चेक सकते हैं.

How to Search name in UP new ration card list

UP new ration card list में अपना नाम देखने के लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा. नीचे दी गई जानकारी की मदद से आप NFSA eligibility list में अपना नाम देख सकते हैं. यूपी नई राशन कार्ड लिस्ट | UP एपीएल BPL लिस्ट 2020|

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं (Visit official website)

सबसे पहले आपको खाद्य और रसद विभाग, सरकारी विभाग के आधिकारिक पोर्टल www.fcs.up.gov.in पर जाना होगा. Dept. of Food and Logistics, UP की वेबसाइट पर जाने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक भी कर सकते हैं.

NFSA लिंक ढूंढें (Now find NFSA link from home page)

अब वेबसाइट के होम पेज से आपको पेज के राईट साइड “NFSA eligibility list”
को ओपन करें, जैसा कि इस पेज पर हमने चित्र में दिखाया है.

जिले का चयन करें (select District name)

UP New Ration Card list 1

जैसे ही आप “NFSA eligibility list” को ओपन करेंगे तो आपको उत्तर प्रदेश के सभी जिलों की एक लिस्ट दिखाई देगी. इस लिस्ट से आप अपने जिले को क्लिक करके सेलेक्ट कर सकते हैं.

क्षेत्र का चयन करें (Now select Select Area)

UP New Ration Card list 2

जिले को सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना क्षेत्र यानी गांव या टाउन को क्लिक करके सेलेक्ट करना होगा. बता दें कि शहरी क्षेत्रों और गांव के लिए अलग अलग लिस्ट होगी .

डिस्ट्रीब्यूटर के नाम का चयन करें (Select the Distributor’s name)

UP New Ration Card list 3

अब आपको अपने राशन वितरक या दुकानदार के नाम को सर्च करना होगा.

नाम सर्च करें और उस पर क्लिक करें (Search name)and click on the it)

UP New Ration Card list 4

जब एक बार आप अपने distributor को सलेक्ट कर लेंगे तो आपको इसके बाद उस दुकानदार के के तहत सभी राशन कार्डधारकों की लिस्ट सामने आ जाएगी. अब आप देख सकते हैं कि इस लिस्ट में आपका नाम है या नहीं. अगर आपका नाम इस लिस्ट में हैं तो इसका मतलब यह है कि आप NFSA ration के लिए पात्रता रखते हैं. अगर आप अपने राशन कार्ड की पूरी जानकारी चाहते हैं तो इसके लिए आप “Digitized Ration Card Number.” पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं.

विवरण की जाँच करें (check Details now)

UP Ration Card List 2020 BPL/APL

जैसे ही आप अपने राशन कार्ड नंबर (ration card no) पर क्लिक करेंगे तो आपको अपनी स्क्रीन पर राशन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी.

सेव करें या स्क्रीन स्क्रीनशॉट लें (Save Up Ration Card Details)

अब आप अपने राशन कार्ड की डिटेल्स को सेव कर सकते हैं या फिर इसका स्क्रीनशॉट लेकर सेव कर लें.

UP Ration price under NFSA

NFSA में तहत सभी राशन जैसे अनाज और खाद्य पदार्थ राशन कार्डधारक को बहुत ही कम कीमतों में दिए जाते हैं. उत्तर प्रदेश में NFSA के तहत उपलब्ध कराए गए राशन की कीमत की नीचे लिस्ट में दी गई है.

गेहूं  2 रुपये प्रति किलो
चावल  तीन रुपये प्रति किलो
चीनी  13.50 रुपये प्रति किलो

राशन कार्ड से संबंधित कोई भी शिकायत करने के लिए नंबर

अगर आप अपने राशन कार्ड से संबंधित किसी भी शिकायत करना चाहते हैं तो तो आप इसके लिए राशन वितरण या दुकानदार, क्षेत्रीय अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं. शिकायत करने के लिए आप नीचे दिए गए टोल-फ्री नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं.
1800 1800 150
1800 1800 1967

Important Links

Download New ListClick Here
Find Ration CardClick Here
Official WebsiteClick Here


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here