REET Exam Level 1 & Level 2 Notes Free Study material

0
379

REET Exam Level 1 & Level 2 Notes Free Study material download REET Exam Study Material 2020: जिन भी उम्मीदवारों ने REET के लिए आवेदन किया है. वे लोग इस पेज से परीक्षा की तैयारी अच्छी तरह से करने के लिए REET Exam free Notes डाउनलोड कर सकते हैं. यहां पर हमने विभिन्न जगह से रीट परीक्षा के लिए notes के लिंक pdf में उपलब्ध करवाए हैं. यहां से उम्मीदवार लिंक पर क्लिक करके REET Exam Study Material pdf डाउनलोड कर सकते हैं.

REET Exam Notes 2020

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन डिपार्टमेंट ने हाल ही में REET परीक्षा के लिए 2020 अधिसूचना जारी की है. उम्मीदवारों की मदद करने के लिए हमने इस पेज पर REET Exam notes के लिए डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवाए हैं. प्रतियोगी यहां लिंक पर क्लिक करके REET free study material डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि रीट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी. जो भी उम्मीदवार लिखित परीक्षा की तैयारी करने जा रहें हैं वे लोग हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध REET free study material की मदद से परीक्षा की अच्छी तरह से तैयारी कर सकते हैं.

BSER REET Study Material Subject wise Download

वैसे तो reet exam के लिए बाजार में बहुत सारे notes और books उपलब्ध हैं. लेकिन सही बुक या नोट्स से पढ़ाई करने से ही आपको राजस्थान TET परीक्षा में सफलता मिलेगी. यहां पर हमने REET Study Material Subject wise उपलब्ध कराया है. आप यहां डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके free Study material download कर सकते हैं.

REET Child Development Study Material

रीट परीक्षा के पेपर पेपर – 1 और 2. दोनों के लिए बाल विकास बहुत महत्वपूर्ण सब्जेक्ट है. बता दें कि इस सब्जेक्ट से लगभग 30 प्रश्न पूछे जाएंगे. अगर आप इस सब्जेक्ट को अच्छी तरह से पढ़ लेते हैं तो आप इसमें 20 से ज्यादा अंक आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. इस सब्जेक्ट में बाल विकास (child development), समावेशी शिक्षा (Inclusive Education), शिक्षण सिद्धांत (Learning theories) और शिक्षाशास्त्र (pedagogy) से पूछे जा सकते हैं.

REET Environmental Studies Study Material

रीट परीक्षा के लिए पर्यावरण अध्ययन बहुत ही महत्वपूर्ण और स्कोरिंग विषय है.
बता दें कि इसमें पेपर 1 में 8 से 10 प्रश्न पांडित्य ( pedagogy) से और 10 से 12 प्रश्न ईवीएस (EVS content) से पूछे गए हैं. इसके अलावा बाकी 7 से 8 प्रश्न राजस्थान जीके से पूछे जा सकते हैं.

Science Study Material for REET

रीट परीक्षा में विज्ञान विषय केवल पेपर -2 के लिए पूछा जाएगा. बता दें कि इस सब्जेक्ट से 30 प्रश्न पूछे जायेंगे. अगर उम्मीदवार इस सब्जेक्ट को अच्छी तरह से पढ़ लेते हैं तो इसमें 20 अंक आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. बता दें कि इसमें 8 से 10 प्रश्न science pedagogy से और 15 से 18 प्रश्न science content से पूछे जाते हैं.

REET Social Studies Study Material

सामाजिक अध्ययन सब्जेक्ट से rajasthan TET परीक्षा में 60 प्रश्न पूछे जायेंगे. बता दें कि इस सब्जेक्ट में छात्र आसानी से स्कोर कर सकते हैं और तैयारी अच्छी तरह से करके 40 अंक से अधिक प्राप्त कर सकते हैं. इस सेक्शन में इतिहास, भूगोल, राजनीति और राज्य ज्ञान और सामाजिक विज्ञान शिक्षाशास्त्र से प्रश्न पूछे जाते हैं.

REET Mathematics Study Material

गणित से पेपर -2 में प्रश्न पूछे जायेगे. आपको बता दें कि इस सेक्शन में 30 प्रश्न पूछे जाएंगे और उम्मीदवार 22 से अधिक अंकों को आसानी से हासिल कर सकते हैं.

Download Notes form Here

Download Link 1

Download Link 2 (अंग्रेजी)

Download Link 3 (संस्कृत)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here