राजस्थान बेरोजगारी भत्ता आवेदन पत्र 2020: Online Registration

0
248

Rajasthan berojgari Bhatta online registration 2020 राजस्थान बेरोजगारी भत्ता आवेदन online form download pdf last date berojgari bhatta document:

सीएम युवा संबल योजना (Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana) राजस्थान की एक ऐसी योजना है जिसमें राज्य के बेरोजगार लोगों को बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा. आपको बता दें कि इस योजना में लड़कियों को 3500 रपये और लड़कों को 3000 रूपये हर महीने भत्ता दिया जायेगा. जो भी उम्मीदवार राजस्थान रहते हैं और बेरोजगार हैं. या जो लोग रोजगार की तलाश कर रहें हैं वे लोग अब सीएम युवा संबल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही उम्मीदवार Rajasthan Berozgari Bhatta Apply online form pdf डाउनलोड भी कर सकते हैं.

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020

बता दें कि राजस्थान के मुख्य मंत्री अशोक गहलोत ने भी घोषणा की है कि राज्य सरकार 1 मार्च 2019 से राजस्थान में बेरोजगारी भत्ते की इस बढ़ी हुई राशि को बेरोजगारों को प्रदान करना शुरू कर देगा. बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत मुख्य मंत्री जी ने 600 रूपये के साथ की थी जिसे अब बढ़कर 3500 रूपये प्रतिमाह कर दिया गया है.

Rajasthan Berojgari Bhatta Online Registration 2020 rajasthan.gov.in

  • Rajasthan Berojgari Bhatta online application form भरने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.
  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rajasthan.gov.in पर जाएं.
  • अब home page से “Employment” टैब पर जाएं और career आप्शन पर क्लिक करें.
  • अब उम्मीदवार Rajasthan SSO ID रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और लॉग इन करके राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • इसके बाद उम्मीदवार अपनी Rajasthan SSO ID से लॉग इन करके “Employment” से राजस्थान बेरोजगार भत्ता के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • आवेदन करने के बाद उम्मीदवार भविष्य में इस्तेमाल के लिए berozgari bhatta form का pdf डाउनलोड कर सकते हैं या इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं.

Rajasthan CM Yuva Sambal Yojana Eligibility (राजस्थान सीएम युवा संबल योजना पात्रता)

जो भी बेरोजगार युवा इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं वे लो नीचे से पात्रता मानदंड की जांच कर सकते हैं.

  • जो भी उम्मीदवार इस योजना के लिए आवेदन करने जा रहें हैं वे लोग मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • उम्मीदवार की उम्र 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • आवेदकों ने 12 वीं कक्षा के साथ स्नातक / स्नातकोत्तर की डिग्री पूरी की होना चाहिए.
  • जो भी आवेदक राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे लोग बेरोजगार होना चाहिए. बता दें कि जो लोग पहले काम कर चुकें हैं और उनके पास वर्तमान में कोई काम नहीं है वे लोग भी आवेदन कर सकते हैं.
  • जो भी आवेदन करने जा रहे हैं उनके परिवार की आय 3 लाख रूपये वर्ष से ज्यादा नहीं होना चाहिए.
  • राजस्थान में बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार के पास आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, भामाशाह आईडी, एसएसओ आईडी, अधिवास प्रमाण पत्र, ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर होना जरुरी है.

Rajasthan Brojgari Bhatta Scheme Helpline Number

सभी बेरोजगार उम्मीदवारों के लिए राजस्थान सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने के लिए एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है. यह नंबर 1800-180-6127 है जिसपर कॉल करके आप योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता की राशि (Rajasthan Unemployment Allowance Amount)

राजस्थान में बेरोजगारी भत्ता 1 मार्च 2019 से घोषणा के अनुसार नई राशि 3500 लड़कियों को और लड़कों के लिए 3000 रूपये दी जाएगी.

आखिर जानकारी के लिए या form डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर सकते हैं. www.employment.livelihoods.rajasthan.gov.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here