प्रधान मंत्री रोजगार योजना आवेदन: Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2021

प्रधान मंत्री रोजगार योजना आवेदन: Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2021

PM Pradhan Mantri Yuva Rojgar Yojana 2021 Registration Application: प्रधानमंत्री रोजगार योजना या PMRY केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य भारत देश के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना है. आपको बता दें कि इस योजना की शुरुआत 1993 में की गई थी, जो देश के युवाओं और महिलाओं को अपना रोजगार स्थापित करने के लिए लोन प्रदान करती है. प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना युवाओं को अपना व्यापार या व्यवसाय शुरू करने में आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान करती है. अगर आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना के बारे में अन्य जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें यहां पर हम आपको प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना रजिस्ट्रेशन और आवेदन के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं

अगर आप स्वयं का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री रोजगार योजना (pradhan mantri rojgar yojana) के अंतर्गत भारत सरकार आपको खुद का व्यवसाय स्थापित करने का अवसर प्रदान कर रही है. जो भी युवा बेरोजगार है या जिसके पास नौकरी नहीं है वह प्रधानमंत्री रोजगार योजना का लाभ उठा सकते हैं.

प्रधानमंत्री रोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य (PMRY)

PM Pradhan Mantri Yuva Rojgar Yojana

PMRY प्रधानमंत्री रोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं को कम ब्याज दर पर खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए और अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए विभिन्न बैंकों से लोन उपलब्ध कराना है. जो भी उम्मीदवार इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनकी उम्र 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होना चाहिए. जो उम्मीदवार अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक स्थिति ठीक ना होने की वजह से वे लोग बिजनेस शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

PMRY प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना के लिए पात्रता

  • जो भी लोग प्रधानमंत्री रोजगार योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं. तो इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु उनकी उम्र 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होना चाहिए.
  • बता दें कि महिला, ST SC, भूतपूर्व सैनिक और शारीरिक रूप से विकलांग लोगों के लिए इस योजना के अंतर्गत उम्र में 10 वर्ष की छूट दी गई है.
  •  जो लोग उत्तर पूर्वी राज्यों से हैं उन लोगों के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है.
  • इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को अपने क्षेत्र का 3 वर्षों से स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • आवेदक ने कम से कम आठवीं कक्षा पास की होना चाहिए.
  • प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पति पत्नी माता पिता यानी परिवार की कुल वार्षिक आय 1 लाख रूपये से अधिक नहीं होना चाहिए.
  • आवेदन कर्ता ने किसी भी माननीय प्राप्त व्यापार संस्थान से 6 महीने का कोर्स किया होना चाहिए. 

Important Documents for Prime Minister’s Rozgar Yojana (PMRY)

आधार कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
पहचान पत्र
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
आयु प्रमाण पत्र
मार्कशीट
बैंक पासबुक
मोबाइल नंबर

PMRY में कितने लाख तक का लोन मिल सकता है

PMRPY योजना में उम्मीदवारों को विभिन्न क्षेत्र में मिलने वाले लोन की राशी अलग-अलग है. बता दें कि इस योजना में बिजनेस सेक्‍टर (business sector) में 2 लाख , सर्विस सेक्‍टर (service sector) में 5 लाख , इंडस्‍ट्री सेक्‍टर में भी 5 लाख (industry sector) तक का लोन दिया जा सकता है. अगर कोई बिज़नस पार्टनरशिप के साथ शुरू किया जा रहा है और और इसमें दो या दो से ज्यादा लोग शामिल हैं तो ऐसे में 10 लाख रूपये तक का लोन दिया जा सकता है.

प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें व्यवसाय और सेवा क्षेत्र से एकल व्यक्तियों को 2 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी या सुरक्षा के मिल जायेगा.

Pradhan mantri Rozgar Yojana के लिए आवेदन कैसे करें

जो भी उम्मीदवार प्रधानमंत्री रोजगार योजना से व्यवसाय स्थापित करने के लिए लोन लेना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • प्रधानमंत्री रोज़गार योजना 2021 (PM Rozgar yojana) में आवेदन करने के लिए सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट को अपने कंप्यूटर में ओपन करें
  • अब आप ऑफिसियल वेबसाइट से PMRY Application form 2021 डाउनलोड कर लें.
  • फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद इसमें पूछी गई आवश्यक जानकारी जैसे आवेदक का नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, स्थाई पता दर्ज अकरने.
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद आपको इसमें मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी भी लगानी होगी.
  • अगर आपका आवेदन पत्र तैयार हो गया है तो अब इसे उस बैंक में जाकर जमा कर दें. जिससे आप लोन लेना चाहते हैं.
  • आवेदन पत्र बैंक में जम्मा करने के बाद बैंक द्वारा उसे सत्यापित किया जायेगा और बैंक के अधिकारी इस विषय में आपसे 1 या 2 सप्ताह के भीतर संपर्क करेंगे.
  • अगर आपका फॉर्म स्वीकार कर लिया जाता है तो आपको बैंक द्वारा अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए लोन की की राशी दी जाएगी.

Official Website

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*