प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट: ujjwala yojana list 2020 application form

0
79

PM Ujjwala PMUY Yojana list BPL list 2020: प्रधानमंत्री उज्जवला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट 2020 केंद्र सरकार द्वारा उज्जवला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट को जारी कर दिया गया है. जिन भी बीपीएल कार्ड धारकों ने उज्जवला योजना के लिए आवेदन किया है वह लोग न्यू बीपीएल लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं. बता दें कि उज्जवला योजना न्यू लिस्ट को केंद्र सरकार द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट पर अपडेट किया गया है जो भी उम्मीदवार इस लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं. वह लोग ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं. इसलिए के माध्यम से हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि आप उज्जवला योजना बीपीएल लिस्ट में अपना नाम कैसे देख सकते हैं उज्ज्वला योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए इसलिए को पूरा पढ़ें.

Ujjwala Yojana BPL New List 2020

PM Ujjwala Yojana List 2020 free gas connection list pmuy.gov.in PMUY registration process, free gas cylinder, eligibility criteria, a document required उज्ज्वला योजना form Online: प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली महिलाओं की मदद करने के लिए भारतीय केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई थी. आपको बता दें कि PM Ujjwala Yojana (PMUY) को मोदी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के बलिया में शुरू की गई थी. इस लेख के माध्यम से हम आपको फ्री गैस कनेक्शन एप्लीकेशन फॉर्म 2020 के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं और इसके साथ ही आपको यह भी बताएँगे कि आप PM Ujjwala Yojana beneficiary List 2020 और Application status कैसे चेक कर सकते हैं.

उज्ज्वला योजना नई अपडेट

Free Gas Connection list

आपको बता दें कि पीएम उज्जवला योजना केंद्र सरकार द्वारा की एक फंडेड योजना है जिसका उद्देश्य पांच करोड़ (50 मिलियन) BPL कार्ड धारकों को एलपीजी कनेक्शन प्रदान करना है. सरकार द्वारा इस योजना के लिए 8000 करोड़ का बजट आवंटित किया गया था. यहाँ नीचे से आप उज्ज्वला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट 2020 देख सकते हैं.

प्रधानमंत्री उज्वला योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री उज्वला योजना को साल 2016 में शुरू किया गया था. जब से इस योजना को शुरू किया गया है तो इसने लाखों की संख्या में गरीबी रेखा में आने वाले परिवारों को लाभान्वित किया गया है. आपको बता दें कि PMUY अभी भी सक्रिय है और देश के 715 जिलों को कवर करती है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य बीपीएल परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन के रूप में शुद्ध ईधन प्रदान करना है. यह योजना एक बहुत ही अच्छी योजना है जिसकी मदद से महिलाओं अशुद्ध ईंधन से निकलने वाले धुएं से मुक्ति मिलेगी और उनकी सेहत भी अच्छी रहेगी.

इस योजना के लाभार्थी को प्रत्येक नए कनेक्शन के लिए 1600 / रूपये की नगद सहायता प्रदान की जाएगी. अब तक सरकार ने पात्र परिवारों को लाखों कनेक्शन प्रदान किए हैं. लेकिन बाद में केद्र सरकार द्वारा इस योजना में काफी बदलाव भी किये गए हैं जैसे लाभार्थियों के लिए पात्रता मानदंड. बता दें कि शुरुआत में इस योजना में बीपीएल परिवारों की पहचान सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC 2011) डेटा के माध्यम से की गई थी. अगर आप PM Ujjwala Yojana 2020 के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस लेख को पूरा पढना चाहिए.

प्रधान मंत्री उज्वला योजना की पात्रता

जो भी उम्मेदवार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फ्री एलपीजी कनेक्शन योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें नीचे दी गई पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा. आप नीचे सेआवश्यक पात्रता की जाँच कर सकते हैं.

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार को एक व्यस्क महिला होना चाहिए और कोई गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए.
  • आवेदकों की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाला भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • इस योजना में गैस कनेक्शन केवल परिवार की महिलाओं के नाम पर जारी किया जाएगा.
  • आवेदक परिवारों को किसी ऐसी योजना का लाभ प्राप्त नहीं होना चाहिए.

PM Ujjwala Yojana latest news

बता दें 26 मार्च 2020 को देश की वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा घोषणा की गई है कि सभी बीपीएल परिवारों आने वाले 3 महीनों तक free LPG cylinders उपलब्ध कराया जाएग। यह सरकार द्वारा कोरोना वायरस की महामारी को ध्यान में रखते हुए किया गया है. जो भी परिवार BPL लिस्ट में आते हैं वे लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. सरकार की इस पहल से करीब 8.3 करोड़ परिवारों को लाभ प्राप्त होगा।

Important Documents for Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

जो भी उम्मेदवार प्रधानमंत्री उज्वला योजना के लिए आवेदन करने जा रहें हैं उनके पास नीचे दिए गए दस्तावेजों का होना बेहद जरुरी है.

  • बीपीएल प्रमाणपत्र (BPL Certificate)
  • एक फोटो पहचान प्रमाण (Aadhaar Card or Voter ID)
  • बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Card)
  • परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड नंबर (Aadhaar card number all the members of the family)
  • हाल ही में ली गई पासपोर्ट आकार की फोटो (Passport sized photograph)
  • जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate)
  • पता का प्रूफ (Address Proof)
  • जनधन बैंक खाते की जानकारी (Jandhan Bank Account details)

प्रधानमंत्री उज्वला योजना में किये गए संशोधन

सरकार ने योजना शुरू करने के बाद वर्ष 2018 में PMUY योजना को संशोधित किया. आपको बता दें कि सरकार द्वारा इस योजना के दिशानिर्देशों में विभिन्न संशोधन किए. शुरुआत में सरकार ने इस योजना को पांच करोड़ बीपीएल परिवारों को कवर करने के लिए शुरू की गई थी लेकिन संशोधन के बाद सरकार ने वित्त वर्ष 2019-2020 तक 8 करोड़ परिवारों को कवर करने का फैसला किया. इस योजना के तहत 100% लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना EPMUY और EPMUY 2 में कुछ दिशा निर्देशों के साथ लॉन्च किया गया है.

revised guidelines Here

PMUY Ujjawala Yojana Application Forms 2020

PMUY Ujjawala Yojana के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को Online application download करना होगा. आपको बता दें कि यह फॉर्म हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध है. आप अपनी सुविधा के अनुसार वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. इस पेज पर हमने फॉर्म डाउनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक दी है जिस पर क्लिक करके आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

How to Apply for PMUY Ujjawala Yojana? (प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन फॉर्म कैसे भरें)

PM Ujjwala gas connection योजना के लिए आवेदन आप ऑफलाइन जमा कर सकते हैं. आपको बता दें कि अब तक नागरिकों के लिए ऑनलाइन आवेदन की कोई सुविधा शुरू नहीं की गई है. बता दें कि उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट से आवेदन प्राप्त कर सकते हैं. यहाँ पर हमने PMUY Ujjawala Yojana के आवेदन की पूरी प्रक्रिया बताई है.

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहलेएक महिला निकटतम एलपीजी वितरक से या PMUY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी https://pmuy.gov.in पर जाकर हिंदी या अंग्रेजी भाषा में फॉर्म डाउनलोड करना होगा.
  • फॉर्म डाउनलोड करने के लिए होमपेज पर दिए गए “Download Form” टैब पर क्लिक करें.
  • यहाँ पर आपको सभी प्रकार के फॉर्म के लिंक दिखाई देंगे.
  • आप अपनी पसंद की भाषा के अनुसार यहाँ से फॉर्म डाउनलोड कर सकते है.
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद फॉर्म PDF format में दिखाई देगा.
    आप application form डाउनलोड करें और इसका एक प्रिंट आउट ले लें.
  • अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो इस पेज पर हमने आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक दिया है.जिस पर क्लिक करके आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.
  • फॉर्म को प्रिंट करने के बाद आप उसमे आवेदक का नाम, AHL टिन नं, आयु, पता, तारीख, आवेदक के हस्ताक्षर आदि विवरण भरें.
  • आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को इसे LPG Distributor office (एलपीजी वितरक कार्यालय) में जमा करना होगा. आवेदन जमा करते समय आवेदक महिला को घर के सभी परिवार के सदस्यों की संख्या, जनधन बैंक खाता और अपने पते से सम्बंधित जानकारी भी सबमिट करना होगा.

Issue of LGP connection

जैसे ही आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन कर देंगे तो इस पर काम शुरू कर दिया जायेगा. जब दस्तावेजों का सत्यापन और आवेदकों की पात्रता की जांच कर ली जाएगी तो इसके बाद आवेदनकर्ता को कनेक्शन जारी कर दिए जायेंगे. बता दें कि यह कनेक्शन विभिन्न तेल विपणन कंपनियों (OMCs) द्वारा जारी किए जाएंगे

PMUY उज्वला योजना लिस्ट कैसे देखें?

जिन भी लोगों ने इस योजना के अंतर्गत new gas connection के लिए आवेदन किया वे लोग ऑफिसियल वेबसाइट से new list देख सकते हैं. ujwala yojana New List देखने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा.

  • सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करें.
  • अब इसके बाद New list link पर क्लिक करें.
  • यहाँ पर आपको नए लाभार्थियों की सूची दिखाई देगी.
  • आप इस सूचि में अपना नाम चेक करें और इसके डाउनलोड कर लें.
आवेदन पत्रडाउनलोड लिंक
PMUY Application Form in EnglishClick Here
PMUY Application Form in HindiClick Here
KYC Form in HindiClick Here  
KYC Form in EnglishClick Here

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लिस्ट 2020 लिंक

Andaman & Nicobar IslandsView List
Andhra PradeshView List
Arunachal PradeshView List
AssamView List
BiharView List
ChandigarhView List
ChhattisgarhView List
Dadra & Nagar HaveliView List
Daman & DiuView List
GoaView List
GujaratView List
HaryanaView List
Himachal PradeshView List
Jammu and KashmirView List
JharkhandView List
KarnatakaView List
KeralaView List
LakshadweepView List
Madhya PradeshView List
MaharashtraView List
ManipurView List
MeghalayaView List
MizoramView List
NagalandView List
National Capital Territory of DelhiView List
OdishaView List
PuducherryView List
PunjabView List
RajasthanView List
SikkimView List
Tamil NaduView List
TripuraView List
Uttar PradeshView List
UttarakhandView List
West BengalView List

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here