प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 ऑनलाइन फॉर्म: Pm Berojgari bhatta

0
342

PM Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana| Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana Application form Registration|प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन | प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता 2020 ऑनलाइन फॉर्म

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना को लेकर आजकल बहुत सी वेबसाइट पोर्टल पर पोस्ट किये जा रहें हैं कि इस योजना को प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया है और इस योजना में देश के रोजगार युवा को सरकार द्वारा 2000 से 2500 रूपये हर महीने बेरोजगारी भत्ते के रूप में दिए जायेगे. लेकिन आपको बता दें कि Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana केंद्र सर्कार द्वारा शुरू नहीं की गई है. बहुत सारी वेबसाइट आपको प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना को लेकर गलत जानकारी उपलब्ध करा रही है. लेकिन बता दें कि बेरोजगारी भत्ता नाम से बहुत सारी योजना विभन्न राज्यों में चलाई जा रही हैं जिसके बारे में हम आपको इस लेख में सही जानकारी इस लेख में प्रदान करेंगे.

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 ऑनलाइन फॉर्म का सच क्या है

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता नाम से कोई भी योजना अभी तक शुरू नहीं की गई है. इन्टरनेट पर बहुत सी वेबसाइट पर Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana से जुड़े नकली आर्टिकल उपलब्ध हैं जो यह दावा करते हैं कि इस योजना देश के बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने के उद्देश्य से शुरू की गई. लेकिन आपको बता दे दोस्तों जो भी लोग इस योजना से जुड़े लेख पब्लिश कर रहें हैं उनमे जरा  भी सच्चाई नहीं है.

अगर आप किसी भी योजना के बारे में सही जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं. यहाँ पर हम आपको किसी भी सरकारी योजना से जुडी सही जानकारी उपलब्ध कराते हैं. अगर भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना शुरू की जाएगी तो हम आपको इसकी जानकारी अवश्य प्रदान करेंगे. अगर आप भारत के विभिन्न राज्यों द्वारा चलाई जा रही बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस लेख को आगे जरुर पढ़ें.

क्या है बेरोजगारी भत्ता योजाना ?

बेरोजगारी भत्ता ऐसी योजना है जो भारत के विभिन्न राज्यों द्वारा शुरू की गई है जिसके लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 12th कक्षा पास होना चाहिए. जो भी लोग इस योजना के लिए लिए आवेदन करना चाहते हैं वे अपने राज्य की वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. यहाँ पर नीचे इस लेख में हम आपको विभिन्न राज्यों की सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान कर रहें हैं जिस पर क्लिक करके आप अपने राज्य में चल रही बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू करने उद्देश्य क्या है?

जैसा कि हम आपको बता चुकें हैं कि भारत के विभिन्न राज्य द्वारा बेरोजगारी भत्ता के नाम से योजना चलाई जा रही हैं. इस योजना का लाभ वे उम्मीदवार प्राप्त कर सकते हैं जिन्होंने पढ़ाई की है और जिनके पास कोई रोजगार नहीं है. बेरोजगारी सबसे बेकार चीज़ है जिसकी वजह से किसी भी इंसान को बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इन्ही सभी बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा Berojgari Bhatta Scheme 2020 शुरू की गई है. लेकिन इस योजना को जो भी लोग प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता के नाम से फैला रहें हैं यह बात बिलकुल गलत है क्योंकि मोदी जी द्वारा इस तरह की कोई भी योजना नेशनल लेवल पर शुरू नहीं की गई है. विभिन्न राज्यों द्वारा जो बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू की गई है अपने राज्य के बेरोजगारों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी.

State Wise Berojgari Bhatta Yojana list 2020

  • Madhya Pradesh Berojgari Bhatta Yojana
  • Uttar Pradesh Berojgari Bhatta Yojana
  • Haryana Berojgari Bhatta Yojana
  • Uttar Pradesh Berojgari Bhatta Yojana
  • Maharashtra Berojgari Bhatta Yojana
  • Delhi Berojgari Bhatta Yojana
  • Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana
  • Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana
  • Bihar Berojgari Bhatta Yojana
  • Himachal Pradesh Berojgari Bhatta Yojana
  • Punjab Berojgari Bhatta Yojana
  • Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana

बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 की पात्रता

जो भी छात्र इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अपने राज्य द्वारा चलाई जा रही बेरोजगारी भत्ता स्कीम की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पात्रता की जानकारी प्राप्त करना होगा.

  • जो भी बेरोजगार उम्मीदवार इस योजना के लिए आवेदन करने जा रहें हैं वे केवल अपने राज्य की योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी उम्मीदवार की उम्र से 35 वर्ष से ज्यादा नहीं होना चाहिए.
  • आवेदक के परिवार की कुल सालाना आय 3 लाख रूपये से कम होना चाहिए.
  • आवेदक ने कम से कम 12 वीं या स्नातक की परीक्षा पूरी की हों चाहिए.  

Important Documents

आवेदक का आधार कार्ड ( Applicant’s Aadhar Card)
मार्कशीट (Marksheet)
पहचान पत्र (identity card)
आय प्रमाण पत्र (income certificate)
बैंक अकाउंट पासबुक (Bank account passbook)
निवास प्रमाण पत्र (residence certificate)
मोबाइल नंबर (mobile number)
पासपोर्ट साइज फोटो (mobile number)

बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 में आवेदन कैसे करे (how to apply for berojgari bhatta)

जो भी उम्मीदवार PM Berojgari Bhatta Yojana 2020 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनको पता दें कि केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना शूरू नहीं की गई है. अगर आप बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने राज्य में चल रही बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना होगा और इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा. अगर किसी भी वेबसाइट पर या किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर PM Berojgari Bhatta Yojana पर कोई लेख दिया तो बता दें कि वो फेक होगा. अभी तक नेशनल लेवल पर ऐसी कोई योजना शुरू नहीं की गई है. अगर आप किसी भी योजना या सरकारी नौकरी के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here