प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020: पीएम किसान किस्त

0
355

PM Kisan Yojana | प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट | pmkisan.gov.in Portal Kisan New List | पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची 6th किस्त | किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 जारी कर दी गई है, जिन भी किसान भाइयों ने पीएम किसान निधि योजना (PM Kisan Nidhi Yojna) के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे लोग ऑफिसियल वेबसाइट पर राज्यवार (State Wise Beneficiary List ) देख सकते हैं. PM Kisan Samman Nidhi Yojana New List 2020 का जारी होना आवेदन करने वाले किसानों के लिए खुशी की खबर है. किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं.

PM Kisan Nidhi Yojna

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को तीन किश्तों में 6000 रुपये दिए जायेंगे. जो भी किसान भाई इस योजना के लिए पात्रता रखते हैं वे लोग अपने मोबाइल नंबर, आधार कार्ड उपयोग करके भुगतान स्थिति की जांच कर सकते हैं

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020

रिपोर्ट की माने तो 14 करोड़ किसान परिवार इस योजना के लिए पात्र हैं. लेकिन केवल अभी12 करोड़ परिवारों को योजना की राशि मिली. किसान ऑफिसियल वेबसाइट @ www.pmkisan.gov.in को खोलकर अपने भुगतान की स्थिति देख सकते हैं. अगर आप अपने भुगतान का सही status जानना चाहते हैं तो ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं.

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 के लाभ

जो भी उम्मीदवार या किसान भाई किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 में अपना नाम देखना चाहते है तो वे लोग एक दम सही जगह पर है. आपको बता दें कि अब आप किसान सम्मान निधि ऑनलाइन पोर्टल की मदद से लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं. जिन भी लोगों के नाम इस लिस्ट में शामिल होगा. उनके खाते में सरकार द्वारा 6000 रुपए तीन बराबर किस्तों में प्रदान किये जायेगें. प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों के जीवन को बेहतर बनाना है. इस योजना की मदद से किसान आत्म निर्भर तथा सशक्त बनेंगे. आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर नई सूचि जारी कर दी गई है. इस योजाना में शामिल होने वाले किसानों को पांच साल तक क 6000 रूपये सरकार की तरफ से प्रदान किये जायेंगे.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पात्रता

  • जो भी उम्मीदवार या किसान किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें नीचे दी गई पात्रता को पूरा करना होगा.
  • आपको बता दें कि इस योजाना में सरकारी नौकरी वाले लोग, इनकम तक भरने वाले लोग लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं. लेकिन अगर कोई किसी भी सरकारी विभाग में चतुर्थ श्रेणी या कर्मचारी या मल्टी टास्किंग के पद पर काम करता है तो वे इस योजाना के लिए आवेदन कर सकता है.
  • अगर किसी के पास खेती योग्य भूमि है और वह इसका इस्तेमाल नहीं कर रहा तो वो भी इस योजना का लाभ ले सकता है.
  • लेकिन अगर कोई अपनी खेती की भूमि का इस्तेमाल अन्य किसी काम में कर रहा है तो वो इस योजना का लाभ नहीं ले सकता.
  • जो भी किसान अपनी खेती योग्य भूमि को बंजर छोड़ देता है अर्थात उस पर खेती नहीं करता तो ऐसी में वह इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकता.
  • इस योजना का लाभ गाँव और शहर की भूमि वाले किसान ले सकते हैं.
  • अगर किसी लाभ प्राप्त करने वाले किसान की मृत्यु हो जाती है और भूमि उसके परिवार के किसी सदस्य के नाम पर ट्रान्सफर हो जाती है तो वह लोग भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.
  • अगर मालिक की मृत्यु होने के बाद जमीन किसी अन्य इंसान को बेंच दी जाती है तो उसे ही इस योजना का लाभ मिलेगा जिसके नाम पर जमीन होगी.

Kisan Samman Nidhi pmkisan.gov.in Official Web Portal

किसान सम्मान निधि वेबसाइट केंद्र सरकार देश द्वारा देश के किसानों को कई तरह की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से शूरू की गई है. इस वेबसाइट की मदद से उम्मीदवार योजना से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इस योजाना का लाभ लेने के लिए देश के किसानों को pmkisan.gov.in Official Portal पर जाकर Farmers Corner के ऑप्शन पर क्लिक करके Registration करना होगा. इसके अलावा इस वेबसाइट से सूचि और एप्लीकेशन स्टेटस भी देख सकते हैं. किसान सम्मान निधि वेबसाइट को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. किसान भाई लोग बिना किसी दिक्कत के इस वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

PM kisan samman nidhi yojana app download

बता दें कि भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए एंड्रॉइड ऐप भी लॉन्च किया है. वे सभी लोग Google Play Store से इस Android ऐप डाउनलोड कर सकते. इस PM kisan samman nidhi yojana app पर भी आप लाभार्थी सूची देख सकते हैं. पीएम किसान सम्मान निधि 4 वीं लाभार्थी सूची जारी कर दी गई है. अभी किसान लाभार्थी PM Kisan Samman Nidhi Yojna 4th list चेक करने के लिए अपने मोबाइल नंबर, आधार नंबर और बैंक अकाउंट नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पेज पर हमने पीएम किसान योजना सूची 2020 की चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक दिया है.

PM Kisan 6th List 2020

जो भी किसान लाभार्थी सूची की का बेसब्री से इंतजार कर रहें हैं वे लोग www.pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर लाभार्थी सूची (PM Kisan Beneficiary List) देख सकते हैं. इसके अलावा इस वेबसाइट पर वे आवेदन और भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं. किसानों को PM Kisan Beneficiary List 2020 चेक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा. जिस भी किसानों का नाम इस लिस्ट में होगा वे लोग इस PM kisan samman nidhi yojana का लाभ उठा सकते हैं.

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे देखे

  • पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची 2020 को चेक करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करना होगा.
  • अब “Farmers Corner” से “Beneficiary List” पर क्लिक करें.
  • अपने राज्य, जिला और उप जिला, ब्लॉक ग्राम को सेलेक्ट करें.
  • इसके बाद Get Report बटन पर क्लिक करें.
  • यहां आपको PM Kisan Yojana Beneficiary List 2020 मिलेगी.
  • अब किसान भाई PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020 में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

Important Links

PM Kisan Yojana Beneficiary Status   Click here
PM Kisan Yojana Beneficiary List   Click here
4th Beneficiary List   Click here
Official Website  https://www.pmkisan.gov.in/

आपको बता दें कि भारत के किसानों को आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana को शुरू किया गया था. इस योजना में किसानों में को के 6000 रूपए 2000-2000 के तीन किस्तों में दिए जाने हैं. अब तक करोड़ों किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है. अभी भी कई किसान ऐसे हैं जिन्होंने इस योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है. 28 फरवरी को इस योजना को एक साल पूरा हो चुका है

. किसानों को रजिस्ट्रेशन करने के साथ ही अपने बैंक अकाउंट से आधार कार्ड को भी लिंक करवाना आवश्यक है. कई राज्यों में अपने आधार कार्ड से bank account को लिंक करवाने की तारीख पूरी हो चुकी है. लेकिन जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, असम और मेघायल के किसान 31 मार्च पहले अपने आधार कार्ड को bank account से लिंक करवा सकते हैं. जिन भी किसानों का आधार कार्ड लिंक नहीं होगा वे लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

मोबाइल ऐप की मदद से किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 कैसे चेक करें

अगर आप अपने स्मार्ट फ़ोन की मदद से किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 तो इसके लिए आपको एप अपने फ़ोन में डाउनलोड करना होगा. किसान सम्मान निधि ऐप की मदद से किसान लोग अब अपने मोबाइल में ही लिस्ट देख सकते हैं और इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन भी ऑनलाइन भी कर सकते हैं. यह मोबाइल ऐप केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है जिसमें आप लाभार्थी सूचि, रजिस्ट्रेशन की स्थित और हेल्पलाइन नंबर भी प्राप्त कर सकते हैं.

  • अगर आप मोबाइल फ़ोन की मदद से लिस्ट चेक करना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको Google play store से आपको मोबाइल ऍप को डाउनलोड करना होगा. pm kisan app download करने के बाद आप इसके ओपन कर लें.
  • इसे खोलने के बाद आपके सामने ऐप का home पेज खुल जायेगा जहाँ से नीचे दी गई सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं.
Check Beneficiary Status
Edit Aadhaar Details
Self Registered Farmer Status
New Farmer registration
About the scheme
PM -Kisan Helpline

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here