PM Modi Health ID Card 2020 रजिस्ट्रेशन करें

0
65

National Digital Health Mission 2020 PM Modi Health ID Apply Online nha.gov.in: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, प्रधान मंत्री मोदी ने घोषणा की कि राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन को पूरे देश लाया जायेगा. इस योजना के तहत देश के हर नागरिक को एक health ID card दिया जायेगा, जिसमें नागरिक के स्वस्थ की पूरी जानकारी उपलब्ध होगी.

इस योजना में देश के हर नागरिक का एक health ID card दिया जायेगा और उसकी स्वास्थ की पूरी जानकारी को डॉक्टर एक ऐप या वेबसाइट के माध्यम से जान सकता है. Modi Health ID Card की सबसे अच्छी बात यह है कि यह रिकॉर्ड केवल व्यक्ति तक सीमित रहेंगे. जब कोई व्यक्ति अपने health record को देखने के लिए अनुमति देगा तभी कोई डॉक्टर या दूसरा व्यक्ति इस उसकी हेल्थ सम्बंधित जानकारी को देख पायेगा.

PM Modi Health ID Card 2020

modi health card scheme

देश के जो भी नागरिक modi health card scheme के लिए आवेदन या रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं. तो इसके लिए उन्हें सरकार द्वारा जारी किया गया आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करना होगा. इसमें दिए गए लाभ, पात्रता मानदंड की जानकारी को पढ़ें. अगर आप मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के बारे में अन्य जानकरी चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें, यहाँ पर हम आपको health card modi scheme आवेदन प्रक्रिया (Application), रजिस्ट्रेशन और आवेदन की स्थिति के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे.

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन 2020

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी (PM modi) ने स्वतंत्रता दिवस के खास अवसर पर देश के नागरिकों को एक बड़ा तोहफा देते हुए लाल किले पर राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन की शुरुआत की है. यह योजना देश के नागरिकों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी. आपको बता दें कि PM modi ने यह एलान किया है कि इस रोजना के तहत रजिस्ट्रेशन करने वाले हर भारतीय का एक यूनिक हेल्थ आइडेंटिटी नंबर (Health ID Card) होगा. इस आईडी नंबर के जरिये उस व्यक्ति की हेल्थ से सम्बंधित सभी जानकारी को पता किया जा सकता है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के हर नागरिक को सुरक्षा प्रदान करना है.

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन क्या है?

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (National Digital Health Mission) एक ऐसी योजना है जो देश के नागरिकों को कुशल, सुलभ, समावेशी, सस्ती, समय पर और सुरक्षित तरीके स्वस्थ संबंधित सुविधा प्रदान करती है. इस मिशन में देश के नागरिक के स्वास्थ से सम्बंधित जानकारी को डिजिटल सिस्टम में गोपनीय तरीके से रखा जायेगा.नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन देश के प्रत्येक व्यक्ति को एक डिजिटल स्वास्थ्य आईडी (Health ID card) मिलेगा. जो मुख्य रूप से स्वस्थ रिकॉर्ड का एक डिजिटल फॉर्म होगा. बता दें की यह रिकॉर्ड देश भर के डॉक्टर और स्वास्थ्य सुविधाओं की रजिस्ट्री से जुड़ा हुआ होगा.

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर मोदी जी ने हेल्थ आईडी कार्ड की घोषणा की है. अब किसी भी व्यक्ति को अपना इलाज करवाने के लिए कोई भी फिजिकल रिपोर्ट ले जाने की जरूरत नहीं होगी. बता दें कि किसी भी मरीज का सारा डाटा हेल्थ आईडी कार्ड में स्टोर होगा जिसे पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 के माध्यम देख पाएंगे. इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने वाले लोगों को एक यूनीक आईडी दी जाएगी जिसके माध्यम से वे लोग app और वेबसाइट में लॉग इन कर सकते हैं. PM modi Health ID card Yojana के लिए सरकार ने 500 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है.

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन कैसे काम करेगा ?

  • बता दें कि इस मिशन के तहत मरीज स्वस्थ से संबंधित सभी जानकारी एक एप में उपलब्ध होगी जिसे डॉक्टर आसानी से देख पाएंगे.
  • इस app को डाउनलोड करने के बाद आपको खुद को register करना होगा, जिसके बाद आपको यूनिक Health Id प्राप्त होगी.
  • किसी भी मरीज के उपचार और परीक्षण से संबंधित पूरी जानकारी डिजिटल रूप
    में रखी जाएगी.
  • जब कोई भी मरीज अपना उपचार करने के लिए किसी भी अस्पताल या डॉक्टर के पास जायेगा तो उसे परीक्षण रिपोर्ट लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.
  • डॉक्टर ऑनलाइन माध्यम से Health Id की मदद से कहीं से भी मरीज का मेडिकल रिकॉर्ड चेक कर सकते हैं.

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन विशेषताएं

मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना को 4 विशेषताओं के साथ लॉन्च किया जायेगा.
जिसमें हेल्थ आईडी (Health ID), पेशेंट हेल्थ रिकॉर्ड (Patient Health Records), डिजी डॉक्टर (Digi Doctor) और हेल्थ फैसिलिटी रजिस्ट्री (Facility Registry) शामिल हैं. बता दें कि बाद में इस योजना में ई-फार्मेसी और टेलीमेडिसिन सेवाओं को भी शामिल किया जायेगा.

हेल्थ आईडी (Health ID)

हेल्थ आईडी का उपयोग किसी भी मरीज की विशिष्ट पहचान करने के लिए उद्देश्य से और स्वास्थ्य रिकॉर्ड रखने के लिए उपयोग किया जायेगा.

रोगी स्वास्थ्य रिकॉर्ड (Patient Health Record)

रोगी स्वास्थ्य रिकॉर्ड या PHR किसी भी मरीज की स्वास्थ संबंधित जानकारी का एक इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड है जो राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त अंतर-मानकों के अनुरूप है. बता दें इस ररिकॉर्ड को व्यक्ति द्वारा प्रबंधित, साझा और नियंत्रित करते हुए कई स्रोतों के माध्यम से तैयार किया जायेगा.

इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड (Electronic medical record ) वेब ऐप

EMR web app किसी भी मरीज के चार्ट का एक डिजिटल वर्जन है. इसमें किसी भी मरीज की मेडिकल और ट्रीटमेंट हिस्ट्री शामिल होगी.

डिजी डॉक्टर प्लेटफ़ॉर्म (Digi Doctor Platform)

इसमें सभी डॉक्टरों का यूनिक आईडी होगी और उनके कौशल से जुडी जानकारी उपलब्ध होगी.

स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री (Health Facility Registry)

स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री भारत की सभी स्वास्थ्य सुविधाओं (health facilities) का एक एकल भंडार है.

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 रजिस्ट्रेशन

NHA जिसके द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत को लागू किया था उसी के द्वारा इस एप और वेबसाइट को बनाया गया है. पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना, आयुष्मान भारत के बाद स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में एक प्रमुख योजना के रूप में देखा जा रहा है. यहाँ हम आपको PM Modi Health ID Card के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बता रहें हैं.

PM Modi Health ID Card Application Form 2020

  • प्रधानमंत्री हेल्थ आईडी कार्ड योजना के आवेदन के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की ऑफिसियल वेबसाइट यानी https://nha.gov.in/ पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के home पेज पर जाने के बाद “NDHM ID App” की लिंक पर डाउनलोड करें और इसके google play store से इनस्टॉल करें.
  • अब “NDHM ID App” को ओपन करें और Registration पर क्लिक करें जिसके बाद आपके सामने form खुल जायेगा.
  • अपना नाम और फ़ोन नंबर दर्ज करने और Register बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपके mobile number पर एक OTP प्राप्त होगा जिसे आपको वेबसाइट पर दर्ज करके verify करना होगा.
  • फॉर्म में आवश्यक जानकारी जैसे जैसे पिता / पति का नाम, जन्म तिथि, लिंग और अन्य जानकारी दर्ज करें और अपने आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें.
  • अब application form को जमा करने के लिए submit बटन पर क्लिक करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here