रुक जाना नहीं योजना एप्लीकेशन फॉर्म: MP Board Ruk Jana Nahi Online form 2020

0
234

MP Ruk jana nahi online Application form 2020 www.mpsos.nic.in : यह पेज हमने उन लोगो के लिए बनाया है जो लोग मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं. ruk jana nahi yojna 2020 के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की गई है, जिसकी मदद से राज्य के छात्र 10th और 12th के लिए आवेदन कर सकते हैं. मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना एक ओपन स्कूल प्रणाली मध्य प्रदेश राज्य ओपन स्कूल द्वारा शुरू की गई है.

आपको बता दें कि यह प्रणाली राज्य में शिक्षा की एक ओपन स्कूलिंग शिक्षा प्रणाली है जिसके अध्यन केंद्र मध्य प्रदेश के सभी जिलों में खोले गए हैं. इन सभी केन्द्रों के माध्यम से ऑनलाइन प्रवेश की सुविधा भी प्रदान की जाती है. अगर आप भी Ruk jana nahi online form 2020 के बारे जानकारी चाहते हैं या फिर आवेदन करना चाहते हैं तो इस लेख को जरुर पढ़ें, यहाँ हम आपको मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं.

मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना 2020

Board Nameमध्य प्रदेश रुक जाना नहीं
CategoryMP Ruk jana nahi Application Form 2020
Mode of referenceOnline
Official Websitesmpsos.nic.in mpsos.mponline.gov.in

इस योजना को साल 2016 में मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा शुरू किया गया था.यह ओपन स्कूल योजना उन लोगों के लिए बहुत अच्छी है जो लोग 10 वी और 12 वी की परीक्षा में फ़ैल हो गये हैं और फिर से परीक्षा देना चाहते हैं. छात्र MP Ruk Jana Nahi 2020 के लिए आवेदन करके इसके द्वारा 10 वी और 12 वी की परीक्षा पास कर सकते हैं.

MP Board Ruk Jana Nahi Exam 2020

MP Board Ruk Jana Nahi Online form

इस योजना के तहत बोर्ड परीक्षाएं हर साल जून और दिसंबर में दो बार आयोजित की जाती हैं.कक्षा 10 वीं के लिए ओपन स्कूल परीक्षाएं जून 2020 (टेंटेटिव) के पहले सप्ताह से जून 2020 के तीसरे सप्ताह (टेंटेटिव) में आयोजित की जाती है. पिछले साल के हिसाब से बात करें तो कक्षा 12 वीं की परीक्षाएं जून 2020 में आयोजित होने की उम्मीद है. जो भी छात्र 10th और 12th बोर्ड की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो वे लोग MP SOS की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Application form भर सकते हैं. बता दें कि यह योजना उन छात्रों के लिए है जो लोग MP Board 10th और 12th परीक्षा में फ़ैल हो गए हैं.

MPSOS रुक जाना नहीं टाइम टेबल 2020

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश स्टेट ओपन स्कूल बोर्ड 10 वीं और 12 वीं दोनों कक्षाओं का टाइम टेबल ऑफिसियल वेबसाइट mpsos.nic.in पर जारी किया जायेगा. छात्र ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करके टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं. इसके साथ ही हम आपको इस पेज पर टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए भी लिंक प्रदान करेंगे.

MPSOS Application Form (रुक जाना नहीं योजना 2020 में आवेदन करने की प्रक्रिया)

रुक जाना नहीं योजना 2020 MPSOS बोर्ड ओपन स्कूल परीक्षाओं के पंजीकरण के लिए छात्रों को ऑफिसियल वेबसाइट mpsos.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा. जो भी लोग इस बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे लोग अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं. जो भी लोग निर्धारित अंतिम तिथि के बाद आवेदन करेंगे उन्हें लेट फीस के साथ आवेदन करना होगा. रुक जाना नहीं आवेदन पत्र को बिना किसी गलती के सावधानीपूर्वक भरा जाना चाहिए. अवेदन पत्र को बिना किसी गलती के सबमिट करें. जो भी उम्मीदवार आवेदन पत्र को भरने में लेट हो जाते हैं उन्हें Application Fess के साथ लेट फीस भी देना होगा.

  • MP Ruk Jana Nahi Application form भरने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड (Madhya Pradesh State Open School Education Board) की ऑफिसियल वेबसाइट विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट का होम पेज खुलने के बाद आपको “रुक जाना नहीं योजना” का आप्शन दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करके आप Application Form भर सकते हैं.
  • जब आप इस option पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक new web page खुल जायेगा। फिर यहाँ पर आपको रुक जाना नहीं एप्लीकेशन फॉर्म 2020 पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने application form खुल जायेगा. इस फॉर्म में आपको अपना विवरण और 10th या 12th का रोल नंबर दर्ज करना होगा.
  • इसके बाद capcha code भर कर search button पर क्लिक करें.
  • सभी विवरण दर्ज करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा जहाँ आप अपनी सभी जानकारी देख सकते हैं.
  • अब आपको अपना Center सेलेक्ट करना होगा जहाँ पर आप परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं.
  • अब अंत में आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. उम्मीदवार KIOSK या CITIZEN option के पर क्लिक करके एप्लीकेशन फीस का भुगतान कर सकते हैं.

Official Website

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here