एमपी पुलिस की तैयारी कैसे करें: MP Police Constable ki Taiyari Kaise Kare

MP Police Constable ki Taiyari Kaise Kare | एमपी पुलिस कांस्टेबल की तैयारी कैसे करें | mp police constable exam preparation tips

यह लेख हमने उन लोगों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया है जो लोग पुलिस बनाने का सपना देखते हैं और मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की तैयारी करना चाहते हैं. अगर आप मध्य प्रदेश में कांस्टेबल बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा और मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन करने के बाद आपको लिखित परीक्षा में शामिल होना होता है. हो भी उम्मीदवार मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल का परीक्षा पास कर लेते हैं उन लोगों को फिर फिजिकल परीक्षा के लिए बुलाया जाता है. अगर आप पुलिस की नौकरी हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए लिखित परीक्षा में अच्छे अंकों से पास होना पड़ेगा. इस दिनों पुलिस नौकरियों के लिए बहुत प्रतिस्पर्धा है. अगर आप परीक्षा में अच्छे अंकों से पास हो जायेगा तो ऐसे में आपके मेरिट लिस्ट में सेलेक्ट होने के चांस काफी बढ़ जायेगे.

इस लेख में हमने मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की तैयारी के करने के लिए कुछ खास टिप्स बताये हैं और इसके साथ ही एग्जाम पैटर्न और सिलेबस की जानकारी दी है. क्योंकि किसी भी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले आपको एग्जाम पैटर्न और सिलेबस के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए. आइये अब जानते हैं MP Police Constable के एग्जाम पैटर्न के बारे में.

MP Police Constable Syllabus & Exam Pattern

MP Police Constable Paper I pattern
SectionMarks
General Knowledge and Logical Reasoning40
Intellectual Ability and Mental Aptitude30
Science and Simple Mathematics30
MP Police Constable Paper 2 patten
Section Number of Questions
Computer Networking Software100
 

MP Police Constable परीक्षा में दो पेपर शामिल हैं. इस परीक्षा में पेपर I और पेपर II पदों के ऊपर निर्भर करता है. जो भी उम्मीदवार सिर्फ कांस्टेबल के पद के लिए आवेदन कर रहे हैं उन्हें सिर्फ पेपर 1 ही देना होगा. लेकिन जो लोग कांस्टेबल के अलावा अन्य पदों के लिए भी आवेदन कर रहें हैं उन्हें पेपर 1 और पेपर 2 दोनों में ही शामिल होना होगा.

आपको बता दें कि दोनों पेपर ऑब्जेक्टिव यानी MCQ आधारित प्रश्नपत्र होंगे जिसमें कुल100 प्रश्न होंगे. दोनों ही पेपर में से प्रत्येक के लिए 2 घंटे होंगे का समय दिया जायेगा. पेक्षा में गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन होगा

paper 1 में शामिल विषय सामान्य ज्ञान और तार्किक तर्क (General Knowledge and Logical Reasoning), बौद्धिक क्षमता और मानसिक योग्यता (Intellectual Ability and Mental Aptitude), विज्ञान (Science) और सरल गणित (Simple Mathematics) के प्रश्न शामिल होंगे. वहीँ paper 2 में कंप्यूटर नेटवर्किंग सॉफ्टवेयर जैसे विषयों के प्रश्न पूछे जायेंगे.

मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की तैयारी कैसे करें- MP Police Constable ki taiyari ke liye Tips

गणित (Mathematics) की तैयारी के लिए टिप्स

बेसिक से तैयारी शुरू करें

अगर आप मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा में शामिल होने जा रहें हैं तो आपको गणित (Mathematics) सेक्शन में अच्छे अंक लाने के लिए बेसिक से पढ़ाई शुरू करना होगा. अगर आप इससे पहले भी तैयारी कर चुकें हैं आप पुराने साल के पेपर को हल कर सकते हैं. हमारी वेबसाइट पर हमने MP Police Previous Year paper भी डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध करवाए हैं. आप दी गई लिंक पर क्लिक करके पेपर डाउनलोड कर सकते हैं. कई बार ऐसा होता है कि जो लोग पहली बार परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं वे लोग बेसिक क्लियर नहीं करते और शॉर्टकट सीखने की कोशिश करते हैं. अगर आप पहली बार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं तो आपको मैथ्स का मूल ज्ञान होना बेहद जरुरी है. अगर आप शुरुआत से ही शॉर्टकट पर ध्यान देंगे तो आप इसे जल्दी ही भूल जायेंगे. ऐसे में आपके परीक्षा में प्रश्न छुट सकते हैं.

टाइम मैनेजमेंट

अगर आप गणित (Mathematics) में अच्छे अंक हासिल करना चाहते हैं तो आपको इसकी अच्छी तरह से प्रैक्टिस करना होगा. आपको किसी भी प्रश्न के लिए 1 मिनट से ज्यादा नहीं देना चाहिए. परीक्षा की तैयारी करते समय आपको अपने कमजोर टॉपिक पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए और जिन टॉपिक में आप अच्छे हैं उनकी रोजाना प्रैक्टिस करें.

शॉर्ट-कट सीखना भी है बेहद जरुरी

अगर आप एमपी कांस्टेबल या अन्य किसी परीक्षा में शामिल होने जा रहें हैं तो आपको गणित (Mathematics) में शॉट कट सीखना भी जरुरी होता है. तैयारी करते समय जब आप बेसिक तैयारी पूरी कर लेते हैं तो इसके बाद आपको शॉटकट की तरफ जाना चाहिए. शॉट कट सीखने से आपकी प्रश्नों को हल करने की स्पीड भी बढ़ेगी और इसके साथ ही कीमती समय भी बचेगा.

सामान्य जागरूकता, विज्ञान और और सामान्य ज्ञान की तैयारी करने के लिए टिप्स

MP police constable की तैयारी अच्छी तरह से करने के लिए आपकी सामान्य जागरूकता, विज्ञान और और सामान्य ज्ञान जैसे विषयों पर अच्छी पकड़ होना चाहिए. आपको बता दें कि यह सभी एमपी कांस्टेबल परीक्षा के लिए सबसे स्कोरिंग विषय हैं. मध्य प्रदेश पुलिस की परीक्षा में अक्सर मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान से ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं. इसलिए आप मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान को अच्छी तरह से तैयार कर लें. सामान्य जागरूकता की तैयारी करने के लिए आप न्यूज़ पेपर्स और न्यूज़ चेनल की मदद ले सकते हैं. सामान्य जागरूकता खेल, पुरस्कार, राजनीति हाल ही में हो रहे अंतर्राष्ट्रीय विकास जैसे टॉपिक से ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं.

सामान्य विज्ञान से कांस्टेबल में कई प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए आप आप जीव विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान, दैनिक विज्ञान के बेसिक को किसी अच्छी बुक से पढ़ लें और पिछले साल के पेपर अवश्य हल करें.

बौद्धिक क्षमता और मानसिक योग्यता (Intellectual Ability and Mental Aptitude) की तैयारी के लिए टिप्स

आपको बता दें कि बौद्धिक क्षमता और मानसिक योग्यता (Intellectual Ability and Mental Aptitude) से मध्य प्रदेश कांस्टेबल परीक्षा में 30 अंकों के प्रश्न पूछे जायेंगे. अगर आप पेपर में अच्छे अंक हासिल करना चाहते हैं तो आपको अपने logical skill में सुधार करना होगा. इस सेक्शन में प्रतियोगी के सोचने और समझने की शक्ति का परीक्षण किया जाता है. इसमें अच्छे अंक हासिल करने के लिए आपका तार्किक और विश्लेषणात्मक कौशल तेज हों बेहद आवश्यक है. इस सेक्शन में Alphabetical Order से जुड़े कई प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए आप अंग्रेजी के 1 से 26 तक Alphabet को सीधे तथा उलटे क्रम में अवश्य याद कर लें.

3 Comments on “एमपी पुलिस की तैयारी कैसे करें: MP Police Constable ki Taiyari Kaise Kare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*