kusum yojana online registration form 2020 यहां से आवेदन करें

0
330

Solar Pump Yojana | Rajasthan Kusum Yojana online application form online registration process 2020: कुसुम योजना ऑनलाइन (Kusum Yojana Online) पंजीकरण 2020 शुरू हो चुकें हैं। कुसुम सोलर पंप योजना भारत सरकार और राजस्थान सरकार की संयुक्त पहल है जिसका फायदा किसानों को मिलने वाला है। आपको बता दें कि इस सुरक्षा का पूरा नाम किसान उर्जा सुरक्षा (Kisan Urja Suraksha) यहां तक ​​कि उत्थान महाभियान (Utthan Mahabhiyan) भी है। आपको बता दें कि यह योजन किसानों के लिए लाभकारी है।

Rajasthan Kusum Yojana के लिए किसान भाई लोग online आवेदन कर सकते हैं। इस पेज पर हम आपको कुसुम योजना के लिए online आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक भी उपलब्ध करवा रहें हैं और इसके साथ ही आवेदन कैसे करना है इसके बारे में भी जानकारी देने जा रहें हैं।

इच्छुक आवेदक राजस्थान कुसुम योजना के लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और यहां यह भी जाना सकते हैं कि इस योजना के लिए आवेदन कैसे करना है। इस योजना के संबंध में अन्य जानकारी जैसे लाभ नीचे दिए गए हैं।

राजस्थान कुसुम योजना (Rajasthan Kusum Yojana)

kusum yojana online registration form: आपको बता दें कि राजस्थान कुसुम योजना के अंतर्गत सरकार राज्य के किसानों को सौर पंपों की स्थापना के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी। जैसा कि आप लोग जानते होंगे कि आजकल बिजली, डीजल और पेट्रोल दिनों दिन काफी महंगा होता जा रहा है। पानी पंप के लिए किसानों को बिजली की आवश्यकता पड़ती है।इसलिए भारत सरकार किसानों को सौर ऊर्जा पानी पंप प्रदान करने की यह एक अच्छी पहल है। इस योजना में सरकार किसानों को  60% राशि देगी और बाकी 40% का भुगतान लाभार्थी को करना होगा। राजस्थान के जो भी किसान  कुसुम योजना के साथ सौर पंपों के लिए आवेदन करते हैं, उन्हें सरकारी की तरफ से 60% अनुदान मिलेगा।

कुसुम योजना (kusum yojana online) राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई एक बहुत ही अच्छी योजना है जो किसानों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी। आपको बता दें कि इस योजना के पहले चरण में जो पम्प डीजल से चल रहें हैं उनमें से 17.5 लाख पंपों को सौर ऊर्जा से संचालित किया जायेगा।

कुसुम योजना से किसानो को डबल फायदा होने वाला है क्योंकि इस योजना से उन्हें फ्री में बिजली मिलने के अलावा अतिरिक्त बिजली का उत्पादन करके ग्रिड को भेजी जाएगी तो उसका पैसा भी किसानों को मिलेगा।

आपको बता दें कि योजना से 28 हजार मेगावाट अतिरिक्त बिजली का उत्पादन होगा और इसके योजना में देश के तीन करोड़ तीन करोड़ पंपों को चलाया जायेगा. इस योजना की कुल लगत 1.40 लाख करोड़ रुपये है और इसमें किसानों को सिर्फ 10 प्रतिशत ही देना होगा. योजना के लिए 48 हजार करोड़ का इंतजाम केंद्र सरकार करेगी और इतना ही पैसा राज्य सरकार द्वारा दिया जायेगा.

Kusum Yojana PDF Notificationclick here
कुसुम योजना कॉम्पोनेन्ट-ए के अंतर्गत सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापना click here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here