कृषि उड़ान योजना 2020 : ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन: Krishi Udan Yojana

0
212

Krishi Udan Yojana Portal रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन फॉर्म: कृषि उड़ान योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को लाभ पहुंचाना है. आपको बता दें कि यह योजना भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जीने 1 फरवरी 2020 को बजट में पेश की थी. इस योजना में यह घोषणा की गई थी कि हवाई जहाज तथा कृषि रेल के द्वारा किसानों की फसल को एक जगह से दूसरी जगह कम समय में आसानी से पहुंचाया जा सकेगा. जिसका परिणाम यह होगा कि किसानों की फसल खराब होने से पहले ही मार्केट में पहुंच जाएगी. इस योजना से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और उनकी फसल अच्छे दाम में भी बिकेगी.

इस योजना को सफल बनाने में कृषि रेलवा हेयरलाइन की प्रमुख भूमिका रहेगी किसान की फसलों को रेल बोगियों में भरकर एक स्थान से दूसरे स्थान आसानी से ले जाया जा सकेगा. इसके साथ ही फसलों के अलावा इन सब में मास दूध दही और मछली जैसी चीजें शामिल है जो जल्दी खराब हो जाती हैं. कृषि उड़ान योजना की मदद से इन जल्दी खराब हो जाने वाली वस्तुओं को सही समय पर बाजार में पहुंचाया जा सकेगा. इस योजना में शामिल होने वाली उड़ाने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तर की होंगी. कृषि उड़ान योजना का सबसे अच्छा फायदा यह है कि किसानों की फसल को दूसरे देशों में भी पहुंचाया जा सकेगा.

Krishi udaan Yojana 2020

इस कृषि उड़ान योजना को लेकर विभिन्न अर्थशास्त्रियों का यह मानना है कि इस योजना से किसानों को काफी फायदा होगा. वित्त मंत्री सीतारमण जी ने बजट में इस बात को भी साफ किया है कि केंद्र सरकार की केंद्र सरकार की यह योजना साल 2022 तक  देश के किसानों की आय दुगनी करने में मदद करेगी. अगर आप कृषि उड़ान योजना (Krishi Udaan Yojana) के बारे में जानकारी चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि इसके लिए आवेदन कैसे करते हैं तो इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें यहां वह आपको कृषि उड़ान योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं,

कृषि उड़ान योजना 2020 का उद्देश्य

Krishi Udan Yojana

कृषि उड़ान योजना का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करना है. जैसा कि आप लोग जानते होंगे कि किसान का जीवन पूरी तरह से अपनी खेती पर ही निर्भर होता है. उनके लिए अपने घर चलाने और अन्य खर्चों के लिए कृषि एकमात्र सहारा होती है. कुछ समय से देश में किसानों की हालत बदतर होती गई है उन्हें अपनी फसल का सही दाम नहीं मिल पाता है. कुछ सालों में किसानों के आत्महत्या करने के काफी ज्यादा मामले सामने आये हैं.  इन सब चीजों को ध्यान रखते हुए केंद्र सरकार ने अपने बजट में कृषि उड़ान योजना को शुरू करने की घोषणा की है. आइए जानते हैं किसान उड़ान योजना के प्रमुख उद्देश्य के बारे में.

  • इस योजना की मदद से किसानों की फसलों को देश के अन्य स्थानों के साथ विदेशों में भी पहुंचाया जा सकेगा।
  • यह योजना किसानों की आय को साल 2022 तक दुगना करेगी।
  • इस योजना की मदद से किसानों को पहले से ज्यादा लाभ प्राप्त होगा कृषि उड़ान योजना से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
  • इस कृषि उड़ान योजना किसानों की आत्महत्या दर को काम करने व रोकने में मदद करेगी।
  • बता दें कि कृषि उड़ान के माध्यम से किसानों की फसलों को खराब होने से बचाया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: किसान सम्मान निधि योजना आवेदन

कृषि उड़ान योजना रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन आवेदन

इस योजना का फायदा लेने के लिए किसानों को पहले रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। जो किसान इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कर देंगे तो उन्हें इसका फायदा मिलेगा। कृषि उड़ान योजना में सरकार एयर लाइनों की मदद से किसान की फसलों को देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाएगी। इस योजना में हवाई उड़ानों में कम से कम आधी सीटें सब्सिडी किराए पर दी जाएगी। इसके अलावा फल सब्जी जैसी खराब आने वाली चीजों को रेल के माध्यम से भी देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाया जा सकेगा। बता दें कि जिन चीजों के जल्दी खराब होने की संभावना होगी उन्हें रेफ्रिजरेटर बोगी में एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाने की सुविधा भी होगी। इस योजना के तहत किसान रेलगाड़ियां सार्वजनिक और प्राइवेट भागीदारी के तहत चलाई जाएंगी।

Krishi Udaan yojana ke liye aavedan kaise karen

कृषि उड़ान योजना देश के सभी किसानों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू की गई है. जो भी किसान भाई इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें अभी कुछ समय इंतजार करना होगा। क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन व रजिस्ट्रेशन के लिए अभी तक कोई ऑफिशियल वेबसाइट शुरू नहीं किया गया है. इसलिए वर्तमान में आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते जैसे ही केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के लिए कृषि उड़ान योजना ऑफिशियल पोर्टल शुरू किया जाएगा तो हम इस बात की जानकारी आपको अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराएंगे।

कृषि उड़ान योजना से जुड़ी अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को विजिट करते रहें। इसके अलावा आप सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली अन्य योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here