E-Gram Swaraj Portal, App download link egramswaraj.gov.in

0
91

ई-ग्राम स्वराज पोर्टल (egramswaraj.gov.in) E Gram Swaraj portal e-Gram Swaraj App [Download] Link PM Swamitva Yojana 2020 : ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और मोबाइल app की शुरुआत प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 अप्रैल 2020 को की गई है. आपको बता दें कि egramswaraj portal और mobile app ग्रामीण क्षेत्रों के लिए आयोजित कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए बनाया है. इस portal की मदद से ग्राम पंचायत के विकास कार्य और अन्य जानकारी चेक कर सकते हैं.

ई-ग्राम स्वराज पोर्टल- E-Gram Swaraj Portal

e Gram Swaraj App

ई-ग्राम स्वराज पोर्टल के माध्यम से उम्मीदवार ग्राम पंचायत के विकास कार्य और इसके लिए दिए गए धन या फण्ड की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. E-Gram Swaraj Portal की शरुआत होने से ग्राम पंचायतों में पारदर्शिता बढ़ेगी और परियोजनाओं के काम में भी तेजी आएगी. यह portal पंचायतों का लेखा-जोखा रखने के लिए ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और ऐप एक ही डिजिटल प्लेटफॉर्म होगा. इसके अलवा इसकी मदद से विकास कार्यों, खर्च की जाने वाली धनराशि, और आगामी योजनाओं की जानकारी पंचायत में उपलब्ध होगी. ई-ग्राम स्वराज पोर्टल की मदद से रिकॉर्ड रखने का काम भी बहुत आसान हो जाएगा.

इस portal का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि ग्राम के किसी भी नागरिक को उसकी ग्राम पंचायत में, क्या चल रहा है, क्या काम हो रहा है, काम कहा तक पहुंचा है, यह सभी जानकारी मोबाइल ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और एप्लिकेशन के माध्यम प्राप्त की जा सकती है.

E-Gram Swaraj portal and Mobile App 2020 Details

Department (विभाग का नाम )Ministry of Panchayati Raj
Name of the Portal (पोर्टल का नाम )e-GramSwaraj (ई-ग्राम स्वराज)
App Launched Date (लांच होने की तिथि)24th April 2020
Launched byPM Narendra Modi
Designed ByNational informatics Center (NIC)
Official web site (ऑफिसियल वेबसाइट )www.egramswaraj.gov.in
App DownloadClick Here

ग्राम स्वराज सुविधाएँ- Gram Swaraj Features

ग्राम स्वराज पोर्टल पर जाकर उम्मीदवार भारतीय पंचायत रिपोर्ट के सभी विवरणों को प्राप्त कर सकते हैं. प्रधान मंत्री द्वारा ग्राम स्वराज पोर्टल और ऐप लॉन्च 24 अप्रैल को की गई है. इस portal को लेखांकन और रिपोर्टिंग प्रणालियों आसान बनाएगा. ग्राम स्वराज लॉन्च करने का मुख्य कारण सभी योजनाओं के कार्यान्वयन को सुचारू बनाना और पंचायती राज संस्थाओं को मजबूती प्रदान करना है. Gram Swaraj portal और app रिपोर्टिंग प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाएगा. उम्मीदवार इस portal की मदद से  सभी पंचायतों और उनकी रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा ग्राम पंचायत की प्रोफाइल, योजना, लेखा आदि की जांच कर सकते हैं.

  • पंचायत प्रोफ़ाइल (Panchayat Profile)- चुनाव, निर्वाचित सदस्यों, समिति आदि की जानकारी के साथ Panchayat Profile को मेन्टेन रखता है.
  • नियोजन (Planning)- ग्राम पंचायत की गतिविधियों और कार्य योजना निर्माण की योजना को सुगम बनाता है.
  • प्रोग्रेस रिपोर्टिंग ( Progress Reporting)- पंचायत की अनुमोदित गतिविधियों की भौतिक और वित्तीय प्रगति को रिकॉर्ड करता है.
  • लेखांकन कार्य (Accounting)- लेखांकन और निधियों की निगरानी की सुविधा.
  • एसेट डायरेक्टरी (Asset Directory)- सभी अचल और चल संपत्ति का भंडार
  • सरल और यूजर फ्रेंडली
  • वर्क फ्लो इनेबल

SVAMITVA के बारे में जानकारी

Svamitva एक केंद्रीय योजना है जिसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत ड्रोन तकनीक का उपयोग करते हुए ग्रामीण निवासियों में भूमि की संपत्ति का सर्वेक्षण किया जाएगा. आपको बता दें कि यह सर्वेक्षण चार साल (यानी 2020-24) की समयावधि में चरण-वार किए जाएंगे. 2020-2021 में इसका पहला पायलट चरण होगा और सरकार ने इसके लिए 7 करोड़ 65 लाख रुपये का बजट पेश किया है.इस योजना के तहत भूमि के सर्वेक्षण के परिणामों का उपयोग पूरे देश में रिकार्ड्स को अपडेट करने के लिए किया जायेगा. इसके साथ ही ग्रामीण भूमि संपत्तियों का क्रेडिट और अन्य वित्तीय सेवाओं के लिए आगे भी उपयोग किया जा सकता है.

यह ग्रामीण संपत्तियों के मुद्रीकरण में मदद कर सकता है. बता दें कि इस योजना से पूरे देश के 6.62 लाख गांवों को कवर करने की योजना है. पायलट फेज 2020-21 के लिए छह राज्यों को शामिल किया जाएगा जिनमें हरियाणा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के नाम शामिल है. यह सर्वेक्षण सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा किया जाएगा.

ई-ग्राम स्वराज मोबाइल ऐप- E-Gram Swaraj Mobile App Download

24 अप्रैल को ई ग्राम स्वराज मोबाइल एप्लीकेशन भी लॉन्च गया है जिसे आप प्ले स्टोर या आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं. E-Gram Swaraj Mobile App को डाउनलोड करने के बाद आप id और password की मदद से इसमें लॉग इन कर सकते हैं. इस एप की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे सभी तरह से यूजर के अनुकूल बनाया गया है. यह सभी विकास योजनाओं के कार्यों को आसान बनाएगा. E-Gram Swaraj App की मदद से आप पंचायतों की स्टेट वाइज पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते और रिपोर्ट देख सकते हैं. इसके अलावा आप भौतिक और वित्तीय प्रगति की जांच भी कर सकते हैं.

Download e Gram Swaraj App Download 

ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न: ग्राम स्वराज पोर्टल कब शुरू किया गया है?

उत्तर: ग्राम स्वराज पोर्टल 24 अप्रैल 2020 को सुबह 11 शुरू किया गया है

प्रश्न: मैं ग्राम स्वराज पोर्टल ऐप कहाँ से डाउनलोड कर सकता हूँ?

उत्तर: आप ऑफिसियल वेबसाइट या फिर प्ले स्टोर से ग्राम स्वराज पोर्टल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.

प्रश्न: ग्राम स्वराज पोर्टल का क्या होगा लाभ?

उत्तर: ग्राम स्वराज पोर्टल अपनी विकास योजना को लागू करने के लिए ग्राम पंचायतों के साथ इंटरफ़ेस प्रदान करेगा.

Supporting Documents
20 Common Transaction Scenarios
CAG Simplified Accounting Formats
List Of Codes Functional Programmes and Activities Of PRIs
Receipt Voucher
Payment Voucher
Contra Voucher
Journal Voucher
Record Deduction Cut and Deduction Payment Using Payment Voucher
Refund Amount to State through Receipt Cancellation
Upload Scanned Copy of Vouchers
Fund Diversion
Quick Start Guide for Online Payments
Presentation
Brochure

important links

Gram Swaraj Portal www.egramswaraj.gov.in
Download App Download Here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here