दिल्ली मजदूर सहायता योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन: Delhi Construction workers Sahayata Registration

0
243

Delhi Majdur Sahayata Yojana Registration application form 2020 constrution worker 5000 Sahayta Yojana: दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के बाद अब श्रमिकों को सहयता प्रदान करने के लिए एक बड़ी घोषणा की है. आपको बता दें कि दिल्ली मजदूर सहायता के रूप में सरकार ने अब कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले मजदूरों को 5000 रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता करने की घोषणा की है. हाल ही में दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने श्रमिक कल्याण बोर्ड की बैठक में यह फैसला किया है कि अब कंस्ट्रक्शन वाले मजदूरों को दिल्ली सरकार द्वारा खाते में 5000 रूपये दिए जायेंगे. अगर आप जानना चाहते हैं कि दिल्ली मजदूर सहायता योजना के लिए आवेदन कैसे करने तो इस लेख को पूरा पढ़ें, यहाँ पर हमने Delhi constrution worker 5000 Yojana के लिए आवेदन करने की पूरी जानकारी दी है.

Delhi Majdur Sahayata Yojana Registration

 दिल्ली सरकार द्वारा कंस्ट्रक्शन काम में लगे मजदूरों की सहायता करने के लिए 5000 रूपये प्रदान किये जायेगे.  जो भी मजबूर इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. बता दें कि इस दिल्ली कंस्ट्रक्शन मजदूर सहायता योजना के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल 15 मई से शुरू किया जायेगा. इस पोर्टल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 मई से 25 मई तक चलेगी. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद मजदूरों का वेरिफिकेशन किया जायेगा.

आपको बता दें कि इससे पहले भी दिल्ली सरकार द्वारा Delhi construction Majdur के खाते में 5000 रूपये प्रदान किये गए थे. इसके अलावा सरकार ने ऑटो, ई-रिक्शा और टैक्सी चालकों के लिए 5000 रूपये की आर्थिक सहायता करने की घोषणा की थी.

दिल्ली मजदूर सहायता योजना का उद्देश्य

योजना का नामदिल्ली कंस्ट्रक्शन मजदुर सहायता
शुरू की गई दिल्ली सरकार
लाभार्थीकंस्ट्रक्शन वर्कर्स
आवेदन शुरू होने की तिथि 15 मई
रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि25 मई
ऑफिसियल वेबसाइट labour.delhi.gov.in

यह तो आप जानते ही होंगे कि इस समय पूरी दुनिया कोरोना के संक्रमण से जूझ रही है, जिसका असर हमारे देश भारत में भी पड़ा है. कोरोना की वजह से इस समय पूरे देश में सरकार द्वारा लॉकडाउन कर दिया गया है जिसकी वजह से देश के सभी मजदूरों पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है. केंद्र सरकार ने 17 मई तक लॉक डाउन बढ़ा दिया गया है जिसकी वजह से मजदूरों के काम पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है. इस लॉक डाउन की वजह से सभी मजदूरों का काम बंद हो गया है और उन्हें पास अपना जीवन यापन करने तक के लिए पैसे नहीं है.

दिल्ली के मजदूरों की सहायता प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा मजदूर सहायता योजना को शुरू किया गया है. इस योजना के अंतर्गत delhi Construction workers को जीवन यापन करने के लिए 5000 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन जल्द शुरू होगा. कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले मजदूर ऑफिसियल वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

Delhi कंस्ट्रक्शन मजदूर सहायता पोर्टल

दिल्ली सरकार द्वारा यह भी घोषणा की गई है कि निर्माण श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन के लिए एक नया पोर्टल शुरू किया जायेगा. इसके साथ ही जिन मजदूरों ने पहले आवेदन किया था उनका भी रजिस्ट्रेशन रीन्यू हो जायेगा. जैसे ही नया पोर्टल सरकार द्वारा शुरू किया जायेगा, हम आपको इस पेज पर पोर्टल की डायरेक्ट लिंक प्रदान करेंगे. जाहिर है कि इससे पहले भी दिल्ली सरकार मजदूरों को 5,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर चुकी है.

दिल्ली कंस्ट्रक्शन मजदूर सहायता योजना के लिए आवेदन कैसे करें
  • जो भी कंस्ट्रक्शन वर्कर इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें
    कैसे उठाएं लाभ दिल्ली सरकार की लेबर मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • आपको labour.delhi.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • इसमें आपको अपनी सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी.
  • रजिस्ट्रेशन के बाद मजदूरों का वेरिफिकेशन किया जायेगा, जिसके बाद उनके खाते में 5000 रुपये ट्रांसफर कर दिए जायेंगे.

Official website

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here