CG Teacher Recruitment 2021 जल्द आवेदन शुरू होंगे

3
2496

CG Teacher Vacancy Recruitment 2021 Notification shikshak bharti जो भी उम्मीदवार छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें हैं उन लोगों के लिए बड़ी ख़ुशी की खबर निकल कर सामने आ रही है. बता दें कि बहुत जल्द छत्तीसगढ़ में CG Teacher Recruitment 2021 शुरुआत होने वाली है. जो भी लोग CG Vyapam Teacher vacancy 2021 का इंतजार कर रहें हैं वे लोग इस पेज से cg shikshak bharti 2021 के बारे में सभी updates प्राप्त कर सकते हैं.

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा विभिन्न सीजी व्यापम शिक्षक भर्ती 2021 जल्द ही शुरू की जाएगी. इस भर्ती में Lecturer, Assistant Teacher और अन्य शिक्षक की पोस्ट शामिल है. यह उन लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छा अवसर है जो CG Vyapam bharti 2021 का बेसब्री के साथ इंतजार कर रहें हैं. सोर्स की माने तो इस बार छत्तीसगढ़ में जिलेवार 15000 शिक्षक के पदों पर भर्ती की जानी है. CG Teacher vacancy के लिए उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट https://vyapam.cgstate.gov.in से आवेदन कर सकते हैं.

CG Vyapam Teacher vacancy 2021 Details

संगठन का नाम छत्तीसगढ़ व्यापम प्रोफेशनल परीक्षा बोर्ड
केटेगोरी CG vyapam
रिक्तियों की संख्या  15000 (अपेक्षित)
ऑफिसियल वेबसाइट https://vyapam.cgstate.gov.in
आवेदन करने का तरीका ऑनलाइन
आवेदन शुरू होने की तिथिजल्द अपडेट की जाएगी
आवेदन करने की अंतिम तिथि जल्द अपडेट की जाएगी

छत्तीसगढ़ व्यापम प्रोफेशन एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा जल्द ही 15,000 शिक्षक पदों को भरने के लिए CG Teacher Recruitment 2021 अधिसूचना जारी करेगा. विभाग द्वारा जल्द ही notification जारी कर दिया जायेगा. जो भी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार CG shikshak bharti के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

Total Vacancy

Teacher English medium (E cadre): 456 Posts
Teacher (E & T cadre):    4,696 Posts
Exercise Teachers (E & T Cadre): 745 Posts
Assistant Teacher Science Laboratory (E & T cadre): 1 Posts
Assistant Teacher English (E Cadre): 306 Posts
Assistant Teacher (E & T Cadre):4,000 Posts
Assistant Teacher (E & T Cadre): 3,177 Posts
Total Posts14,580 Posts

CG Vyapam Teacher Recruitment 2021 Eligibility Criteria

जो भी उम्मीदवार सीजी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने जा रहें हैं उन्हें भारत का नागरिक होना चाहिए और छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए.

शैक्षिक योग्यता (Educational Qualifications)

सह अध्यापक (Assistant Teacher)

इस पोस्ट के लिए उम्मीदवार को 10+2 की परीक्षा के साथ (D.EI.Ed) में 2-वर्षीय डिप्लोमा या D.Ed या 4 साल का B.El.Ed पास होना चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार को CG TET / CTET में पास होना चाहिए.

अध्यापक (Teacher)

इस भर्ती के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करने जा रहा है. उसने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से B.Ed के साथ किसी भी सब्जेक्ट से स्नातक की डिग्री पूरी की होना चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार CG TET / CTET में भी पास होना चाहिए.

लेक्चरर (Lecturer)

इस पोस्ट के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से 50% अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में मास्टर डिग्री पूरी की होना चाहिए. इसके अलावा प्रारंभिक शिक्षा में डिग्री / डिप्लोमा (D.EI.Ed) या D.Ed या B.Ed या 4 साल का B.El.Ed पूरा किया होना चाहिए. इसके अलावा लेक्चरर (Lecturer) पद के लिए आवेदक को CG TET / CTET में पास होना चाहिए.

आयु सीमा (Age Limit)

  • न्यूनतम आयु सीमा: 21-वर्ष
  • अधिकतम आयु सीमा: 35 वर्ष

आयु में छूट 

वर्गआयु में छूट
अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)3 साल
एससी / एसटी5 वर्ष

Easy Steps to Fill CG Vyapam Teacher Application form 2021

जो भी उम्मीदवार CG shikshak Bharti के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें छत्तीसगढ़ व्यापम प्रोफेशन एग्जामिनेशन बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट https://vyapam.cgstate.gov.in को विजिट करना होगा. जो भी लोग इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं हम उन्हें सलाह देना चाहते हैं कि आवेदन पत्र अंतिम तिथि से पहले भर दे. आवेदन पत्र की अंतिम तिथि निकल जाने के बाद इसे स्वीकार नहीं किया जायेगा. आवेदन करने से पहले छात्र यूजर गाइड को अवश्य डाउनलोड कर लें और इसे अच्छी तरह से पढ़ लें. अगर आप सभी पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं तो फिर CG Vyapam Teacher Application form 2021 भर सकते हैं. बता दें कि रजिस्ट्रेशन प्रकिया दो भागों में की जाएगी. पहले उम्मीदवार को आवेदन शुल्क (application fee) का भुगतान करना होगा और इसके बाद आवेदन पत्र (application ) भरकर सबमिट करना होगा.

  1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://vyapam.cgstate.gov.in को ओपन करें.
  2. आपके सामने विभिन्न लिंक के साथ नई स्क्रीन खुल जाएगी, यहां से CG Teacher bharti notification pdf को डाउनलोड कर ले और इसके अच्छी तरह से पढ़ लें.
  3. अब ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई स्क्रीन ओपन होगी.
  4. आवेदन पत्र में अपना पूरा विवरण भरें और आवश्यक स्कैन दस्तावेज अपलोड करें.
  5. अब आवेदन पत्र को अच्छी तरह से चेक कर लें और इसके बाद आवेदन जमा करने के लिए सबमिट बटन (submit button) पर click करें.
  6. अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
  7. शुल्क के भुगतान के बाद, CG Teacher application form का pdf डाउनलोड कर लें और इसे भविष्य में इस्तेमाल के लिए अच्छी तरह से रखें.

आवेदन शुल्क (Application Fees)

केटेगिरीआवेदन शुल्क
SC / ST / PWD200 रुपए
अन्य सभी उम्मीदवार400 रूपये

Note: आवेदक ई-चालान के माध्यम से भी भुगतान कर सकते हैं और इसके अलावा पेमेंट करने के लिए (क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

Chhattisgarh teacher Bharti 2021 important Dates

Event Important Date
ऑनलाइन आवेदन की तिथि शुरूजल्द अपडेट किया जायेगा
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि जल्द अपडेट किया जायेगा

Important Links

CG Teacher NotificationClick here
CG Teacher Admit card 2020 Click here
CG Teacher Previous Year papers Click here
Free Study Material Click here
CG Vyapam Calendar DownloadClick here
Cg Patwari Bharti 2021Click here

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here