CG Berojgari Bhatta 2020 online registration: छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता आवेदन पत्र

0
376

CG berojgari bhatta online application form 2020 Registration छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता आवेदन पत्र: छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता की शुरुआत सीजी सरकार द्वारा उन बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है. जो लोग शिक्षित तो है लेकिन वे बेरोजगार है और उनके पास आय का कोई साधन नहीं है. छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत राज्य के उम्मीदवारों को 1000 से लेकर 3000 रूपये बेरोजगार भत्ता के रूप में हर महीने दिए जाएंगे. जो भी युवा उम्मीदवार बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन (cg berojgari bhatta 2020 online registration) करना होगा. सीजी भत्ता बेरोजगार उम्मीदवार को तब तक दिया जाएगा जब तक कि उन्हें कोई रोजगार नहीं मिल जाता. अगर आप छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें यहां पर हमने आवेदन की पूरी जानकारी दी है.

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना 2020

CG berojgari bhatta online form

CG unemployment-allowance-scheme यह योजना राज्य के बेरोजगार उम्मीदवारों के लिए शुरू की गई है जिसका लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें आवेदन करना होगा. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए युवाओं की शैक्षणिक योग्यता 12वीं या ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन या डिप्लोमा होनी चाहिए. यह सीजी बेरोजगारी भत्ता शिक्षित युवाओं को प्रदान किया जाएगा, इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट से अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा, आपको बता दें कि इस योजना के लिए केवल वे लोग आवेदन कर सकते हैं जो छत्तीसगढ़ के स्थाई निवासी हैं और जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं. सरकार द्वारा इस योजना के लिए 6 लाख करोड रुपए का बजट तय किया गया है.

CG berojgari bhatta yojana ka mukhya uddeshy

योजना का नामCG unemployment-allowance-scheme
शुरू की गईछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
कैटेगिरीयोजना
Official Websitecgemployment.gov.in/

इस योजना का मुख्य उद्देश्य ऐसे युवा बेरोजगार हो को सहायता प्रदान करना है जिन लोगों ने अच्छी शिक्षा प्राप्त कर ली है लेकिन उन्हें कोई नौकरी नहीं मिल रही. नौकरी ना होने की वजह से युवाओं के पास पैसों की कमी हो जाती है और जिसकी वजह से वे लोग निकलने वाली बहुत सी नौकरियों के लिए आवेदन भी नहीं कर पाते. युवाओं की इस समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना को शुरू किया है. इस योजना के अंतर्गत युवाओं को भत्ते के रूप में पैसे दिए जाएंगे जिससे वह अपनी पैसों से संबंधित परेशानियों को दूर कर सकते हैं. chhattisgarh berojgari bhatta yojana 2020 का सबसे बड़ा लक्ष्य राज्य के बेरोजगार युवाओं को भत्ता प्रदान करके उन्हें रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना है. जिससे वह अपने देश के विकास में भागीदार बन सकें

Berojgari bhatta CG eligibility 2020

  • जो भी उम्मीदवार छत्तीसगढ़ का स्थाई निवासी है वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है.
  •  आवेदक ने 12th या ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन या डिप्लोमा डिग्री की होना चाहिए.
  •  आवेदक के परिवार की सालाना आय 300000 (तीन लाख) रूपये से कम होना चाहिए.
  •  आवेदक की उम्र 21 से 35 वर्ष के बीच होना चाहिए.
  •  यह योजना केवल छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए है.
  • आवेदन करने वाले के पास आय का कोई भी जरिया नहीं होना चाहिए

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड (Aadhar Card)
पासपोर्ट साइज फोटो (Passport size photo)
पहचान पत्र (identity card)
छत्तीसगढ़ निवास प्रमाण पत्र (residence certificate)
पिता या माता का आय प्रमाण पत्र (income certificate)
आयु प्रमाण पत्र (Age certificate)
मार्कशीट (Marksheet)
बैंक पासबुक (Bank passbook)
मोबाइल नंबर (mobile number)

CG berojgari bhatta Scheme benefits

यह योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करती है. इस योजना में बेरोजगार नागरिकों को हजार रुपए से लेकर तीन हजार रूपये बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा. बता दें कि यह भत्ता बेरोजगार उम्मीदवारों को तब तक दिया जाएगा जब तक कि उन्हें कोई रोजगार प्राप्त नहीं हो जाता. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. बता दें कि सरकार द्वारा इस योजना के लिए 600000 (6 लाख) करोड रुपए आवंटित किए गए हैं.

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें

जो भी उम्मीदवार सीजी बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

CG berojgari bhatta Scheme
  • आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले छत्तीसगढ़ कौशल विकास तकनीकी शिक्षा रोजगार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना होगा.

Official Website

  • ऑफिशियल वेबसाइट खोलने के बाद आपके सामने इसका Home page दिखाई देगा.
  • आपको अब होम पर Services ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक दूसरा पेज खुलेगा जिस पर आपको Candidate Registration ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.
  • अब registration form में आपको district and Exchange सेलेक्ट करना होगा.
  • सभी विकल्प को सेलेक्ट करने के बाद submit बटन पर क्लिक करें.
  • जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म में मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here