Bihar ration card List 2021: Status Online Apply यहां से करें

Bihar ration card List 2021 Check status (बिहार राशन कार्ड): भारत के सभी नागरिकों के लिए राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है. आपको बता दें कि Bihar ration card खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा जारी किया जाता है. भारत का हर राज्य देश के नागरिकों के लिए ration card जारी करता है. COVID-19 के कारण लॉकडाउन की वर्तमान स्थिति में, सभी राज्य अपने लोगों को राशन वितरित कर रहे हैं. इसलिए वर्तमान में राशन कार्ड का महत्व काफी ज्यादा बढ़ गया है. इस समय भारत के समय राज्य न्यूनतम मूल्य पर अतिरिक्त राशन वितरण कर रहें हैं.

बिहार सरकार, खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने राशन कार्ड विवरण नाम वार (बिहार राशन कार्ड की नई सूची) जारी कर दी है उम्मीदवार इस पेज से अपने bihar ration card status चेक कर सकते है. इसके अलावा bihar ration card के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट www.epds.bihar.gov.in, sfc.bihar.gov.in कर सकते हैं. इस लेख में हमने बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन चेक करें, अप्लाई और bihar ration card list pdf download के बारे में पूरी जानकारी दी है.

Bihar Ration Card List

Bihar Ration Card List 2021 |bihar.gov.in New ration card list download check status 2021: Ration card ( बिहार राशन कार्ड) is an important document for all citizens for India. Bihar Ration Card issued by Food and Consumer Protection Department Bihar. candidates can check their ration card application here and also apply for a new ration card.

बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2020-2021

State Name Department Bihar
DepartmentFood and Consumer Protection Department
CategoryNew Ration Card List 2021
Distribution of Ration CardDistrict Wise
Ration Card List check ModeOnline
Official Websitewww.epds.bihar.gov.in
www.sfc.bihar.gov.in
www.fcp.bih.nic.in

बिहार खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने नए राशन कार्डों की ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर ली है. Bihar New Ration Card विभाग द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है. आवेदन करने वाले उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट से जिलेवार सूची (district wise list) की जांच कर सकते हैं. जिन उम्मीदवारों ने हाल ही में राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था वे सूची से अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं. इस लेख में हमने Bihar New Ration Card की पूरी जानकारी दी है. उम्मीदवार EPDS Bihar Portal से list देख सकते हैं.

बिहार राशन कार्ड का महत्व (epds.bihar.gov.in ration card)

राशन कार्ड सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है. bihar में ration card बिहार राज्य खाद्य और नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड, सरकार की देखरेख में द फूड एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन डिपार्टमेंट द्वारा जारी किया जाता है. इस डॉक्यूमेंट की मदद से नागरिक न केवल राज्य सरकार द्वारा तय न्यूनतम लागत पर राशन प्राप्त कर सकते हैं बल्कि यह बहुत सी जगहों परआईडी प्रूफ के रूप में भी काम आता है. राशन कार्ड की मदद से उम्मीदवार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत आने वाली दुकानों से रियायती दरों सामग्री खरीद सकते हैं.

बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन करें- Bihar ration card online apply

अगर आप bihar ration card के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस पेज से आवेदन की प्रक्रिया के बारे में जान सकते हैं.

  • आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों आपको ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करना होगा. इसके अलावा निकटतम सर्कल ऑफिस / एस.डी.ओ. कार्यालय में जा सकते हैं.
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए या तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या निकटतम सर्कल ऑफिस / एस.डी.ओ. कार्यालय में जा सकते हैं।
  • यहां से आप bihar ration card के लिए आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं. इस आवेदन पत्र को सही जानकारी के साथ भरे और आवश्यक दस्तावेजों को साथ में संलग्न कर दें.
  • अगर आप online आवेदन कर रहें हैं जो आपसे जिन दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए कहा गया है उन्हें अपलोड करें.
  • आवेदन पत्र को भरने के बाद अपने सर्किल ऑफिस / S.D.O ऑफिस में जमा करें या ऑनलाइन सबमिट करें.

बिहार राशन कार्ड के प्रकार- Types of Bihar Ration Cards

बता दें कि बिहार राज्य में 4 प्रकार के ration card जारी किये जाते हैं. राज्य के नागरिक अपनी आय के हिसाब से ration card के लिए आवेदन कर सकते हैं. यहां पर नीचे हमने बिहार जारी द्वारा जारी किये जाने वाले सभी प्रकार के बारे में जानकारी दी है, जिसकी मदद से आप उपयुक्त राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Bihar BPL ration card

यह ration card उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है जो लोग गरीबी रेखा के नीचे आते हैं. सीधे शब्दों में कहें तो जिस भी परिवार की आय 24000 प्रति वर्ष से कम है तो वे लोग Bihar BPL ration card 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं. राशन डिस्ट्रिब्यूटर द्वारा पहचानना आसान हो इसलिए इस इसे लाल रंग दिया गया है.

Bihar APL ration card

यह ration card उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है जिन की आय 24000/ – प्रति वर्ष से अधिक है. ऐसे लोग एपीएल राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्र हैं. इस ration card की मदद से लोगों को रियायती दर पर खाद्यान्न और अन्य आपूर्ति मिलेगी. लेकिन मिलने वाले सामान की मात्र बीपीएल कार्डधारकों की तुलना में कम होगी. एपीएल राशन कार्ड की पहचान होती है कि यह नीले रंग का होता है.

AAY ration card

AAY या अंत्योदय अन्ना योजना राशन कार्ड सभी राज्यों के लिए केद्र सरकार द्वारा जारी किये जाते हैं. यह ration card पीले रंग का होता है. यह कार्ड बेहद गरीब व्यक्ति के लिए जारी किया जाता है.

Annapurna Ration cards

यह राशन कार्ड विशेष रूप से वृद्धावस्था पेंशनभोगियों के लिए शुरू किया गया था. इस राशन कार्ड की मदद से वृद्ध लोग दुकान अपने क्षेत्र की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं.

Check List of Bihar Ration Card 2021 Holders

अगर आपने ने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है और आप Bihar Ration Card list 2021 में अपना नाम देखना चाहते हैं तो बता दें कि विभाग ने राशन कार्ड की लिस्ट को ऑनलाइन देखने के लिए उपलब्ध करवाया है. जिन भी उम्मीदवारों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था वे लोग अपना नाम लिस्ट में सर्च कर सकते हैं. जिन भी लोगो का नाम लिस्ट में शामिल है तो इसका यह मतलब है कि उनके ration card को मंजूरी दे दी गई है. जिन भी लोगों का नाम लिस्ट में है उन्हें राशन कार्ड प्रदान किये जायेंगे.  आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर list तैयार और अपलोड की जाती है. इस लेख में हमने Bihar ration card list 2020-2021 देखने की प्रक्रिया को बताया है. आप यहां से लिस्ट देखने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

How to Check Bihar new Ration card list 2021

बिहार न्यू राशन कार्ड सूची 2021 चेक करने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करना होगा. जिन भी उम्मीदवारों ने ration card के लिए आवेदन किया था वे लोग लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. यहाँ हमने आसान चरणों में बताया है कि कोई भी उम्मीदवार Bihar new Ration card list 2021 में अपना नाम कैसे चेक कर सकता है.

  • New Bihar ration card list 2021 देखने के लिए आपको सबसे बिहार राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड, सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा. @ http://epds.bihar.gov.in/
  • यहां वेबसाइट के होम पेज पर आपको आरसीएमएस (RCMS) का लिंक मिलेगा.
  • जब आप एक बार लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा. यहां आप ड्रॉप-डाउन सूची से अपने जिले का नाम सेलेक्ट कर सकते हैं.
  • जिला चुनने के बाद आपको अपनी तहसील के नाम पर क्लिक करना होगा.
  • यहां पर आप अपने तहसील के सभी दुकानदारों की लिस्ट देख सकते हैं. इसमें से आप अपने दुकानदार का नाम सेलेक्ट करें.
  • इन सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपको अपने परिवार के मुखिया का नाम चुनना होगा. सूची में नाम खोजने के बाद आप संबंधित राशन कार्ड (RC) नंबर पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने राशन कार्ड सूची दिखाई देगी, आप यहां से सूची की जांच कर सकते हैं.

बिहार राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें

यहां पर हमने bihar ration card download करने की प्रक्रिया को बताया है. आप जब एक बार लिस्ट में अपना नाम देख लेते हैं तो आप इसे आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं. आइये जानते हैं कि आप अपना बिहार राशन कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं . 

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट http://epds.bihar.gov.in पर जाना होगा.
  • इसके बाद होमपेज पर दिए गए “RCMS” पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने अन्य पेज होगा, जहां से आपको अपना जिला सेलेक्ट करना होगा.
  • जिला चुनने के बाद आपको तहसील सेलेक्ट करना होगा.
  • इसके बाद आपको नंबर दिखाई देगा. यहां आपको शहरी या ग्रामीण से विकल्प का चयन करना होगा और उस पर क्लिक करना होगा.
  • अब दिए गए option से अपने ब्लॉक का चयन करें.
  • चयनित ब्लॉक के सभी पंचायत की एक सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी.
  • अब अपने गांव और फिर EPS दुकान का नाम चुनें. स्क्रीन पर एक लिस्ट दिखाई देगी.
  • अब इस लिस्ट में उन लोगों का नाम दिखाई देगा जो इसके अंतर्गत आते हैं
  • आप इसमें अपने परिवार के मुखिया का नाम भी खोज सकते हैं.
  • जब आप एक बार अपने ration card का विवरण प्राप्त कर सकते हैं तो आपको इसके नंबर पर क्लिक करना होगा. इसके बाद स्क्रीन पर pdf फाइल दिखाई देगी. इस पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर लें.

Official Website

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*