UP Bhulekh land record Uttar Pradesh Khasra, Khatauni अब online देखें

up bhulekh online registration: यूपी भूलेख (UP Bhulekh), यूपी खसरा (UP Khasra), यूपी खतौनी (UP Khatoni) भुलेख यूपी Up land Record, UP rajasv vibhag website: भूलेख यूपी राजस्व सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के लिए शुरू किए गए भूमि रिकॉर्ड के लिए एक डिजिटल पोर्टल है. यह portal उत्तर प्रदेश के नागरिकों को भूमि से जुडी सुविधा प्रदान करता हुई. बता दें कि UP Bhulekh की शुरुआत से पहले नागरिकों को जमीन के रिकॉर्ड से संबंधित सभी कार्य जैसे कि खतौनी प्रणाली, जमाबंदी, आदि को कागजों पर करना होगा था. लेकिन इस Bhulekh UP के शुरू होने की वजह से राज्य में सभी भूमि रिकॉर्ड गतिविधियों कंप्यूटराइज्ड हो गई हैं. इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश भुलेख से जुड़ी पूरी जानकारी दी है जिसमें हम आपको इसके फायदे, इसका उपयोग के बारे में बताने जा रहें हैं.

भूलेख यूपी एक ऑनलाइन पोर्टल है जो उत्तर प्रदेश खतौनी और अन्य भूमि रिकॉर्ड की पूरी जानकारी रखता है. आपको बता दें कि भुलेख एक कम्प्यूटरीकृत प्रणाली हुई जो पिछली कागजी प्रणाली से काफी व्यवस्थित है. इस up bhulekh portal की मदद से कोई भी नागरिक अपने घर पर बैठ कर ही भूमि रिकॉर्ड के बारे में जानकारी की जांच कर सकता है. अब भूमि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी भी नागरिक को राजस्व कार्यालय, यूपी पटवारी या किसी अन्य संबंधित कार्यालय में जाने की जरुरुत नहीं पड़ेगी.

Contents

How to check UP Land Records Online?

UP Land Records Online कैसे चेक करते हैं इसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं. अगर आप भी यह नहीं जानते कि यूपी भुलेख कैसे काम करता है और आप इसकी मदद से भूमि रिकॉर्ड कैसे चेक कर सकते हैं तो यह लेख आपके बहुत काम का है. यहां पर हम आपको सरल भाषा में यह बताने जा रहें हैं कि आप UP bhulekh portal की मदद से Land Records Online कैसे चेक कर सकते हैं. इस portal की मदद से आप अपने घर पर ही बैठ कर UP Land Records देख सकते हैं.

भूलेख यूपी पर खतौनी का रिकॉर्ड चेक करने के लिए यहां पर हमने पूरी जानकारी दी है. आप नीचे दिए नए चरणों का पालन करके Khatauni के बारे में जानकरी प्राप्त कर सकते हैं.

UP Khatauni records देखने के लिए आपको सबसे पहले Bhulekh UP ऑफिसियल वेबसाइट upbhulekh.gov.in को विजिट करना होगा.

जब आप वेबसाइट को ओपन करेंगे तो आपको होम पेज पर कई सारी लिंक दिखाई देगी. यहां से आपको अब “See imitation of Khatoni (rights record)” लिंक पर क्लिक करना होगा.

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको captcha code दर्ज करना होगा. अगर अपने captcha code कोड सही दर्ज कर दिया है तो अब सबमिट बटन पर क्लिक करें.

  • अब आपको अपने जिले का चयन करना होगा जैसा कि यहां हमने चित्र में दिखाया है.
  • जिले का चयन करने के बाद आपको tehsil को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद आपके सामने “village” की लिस्ट दिखाई देगी.
  • इस लिस्ट में से आप अपने गांव का चयन कर सकते हैं.
  • अब आपको रिकॉर्ड चेक करने के लिए कुछ मान्य विवरण दर्ज करना होगा. यहां पर रिकॉर्ड देखने के लिए आपको तीन विकल्प दिए हैं. जिसमें आप गाटा संख्या (Gata No)/ खसरा (measles)या खाता संख्या (account No) या खाताधारक के नाम दर्ज करके रिकॉर्ड देख सकते हैं. विवरण दर्ज करने के बाद आपको “See Evaluation” पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने अकाउंट की पूरी जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी. इसमें आप निम्नलिखत जानकारी देख सकते हैं.
  • खाताधारक का नाम (name of the account holder)
  • फसल वर्ष (crop year)
  • जिला (district)
  • क्षेत्र (area)
  • भूमि रिकॉर्ड नंबर (land record number)

अगर आप record को save करना चाहते हैं तो एक स्क्रीनशॉट ले सकते है. बता दें कि आपकी भूमि का रिकॉर्ड हमेशा UP bhulekh की वेबसाइट में स्टोर रहता है. आप कभी भी इसे जरूरत पड़ने पर जांच सकते हैं.

अगर आप Bhulekh UP portal पर भूमि का रिकॉर्ड जैसे राजस्व ग्राम खतौनी ( Khatoauni), भूखंड / गेट का यूनिक कोड (unique code of plot/ gate), भूखंड की स्थिति (Plot स्टैट्स) देखना चाहते हैं तो आपको उन्ही स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो अपने “खतौनी की नकल” को देखने के लिए की थी. किसी भी रिकॉर्ड को देखने के लिए आपको “खसरा या गाटा नंबर” दर्ज करना होगा. बिना वैलिड खसरा नंबर के बिना कोई भी अपनी भूमि का रिकॉर्ड नहीं देख सकता.

यूपी भूलेख (UP Bhulekh) 2020

यूपी भूलेख उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया portal है, जिसकी मदद से नागरिक अपनी भूमि के रिकॉर्ड को लेख कर सकते हैं. पहले भूमि के रिकॉर्ड राजस्व बोर्ड में कागजी फाइल्स में रखा जाता था, जिसकी वजह से नागरिकों को अपनी भूमि से संबंधित प्रत्येक कार्य के लिए राजस्व विभाग का दौरा करना होता था. अब UP Bhulekh 2020 portal की मदद से नागरिक भूमि से संबंधित प्रत्येक कार्य कर सकते हैं. पहले भूमि की बिक्री, खतौनी की नकल, जमाबंदी जैसे कार्यों के लिए लोगों को कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे. इस प्रक्रिया में काफी समय लगता था. लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भूमि रिकॉर्ड प्रणाली को
कंप्यूटराइज्ड कर दिया गया है.

Bhulekh UP एक ऐसी वेबसाइट है जिसे उत्तर प्रदेश राजस्व बोर्ड द्वारा लोगों की भूमि का रिकॉर्ड रखने के उद्देश्य से शुरू किया गया था. बता दें कि up bhulekh एक online वेब पोर्टल है जिसकी मदद से आप अपने प्लाट या भूमि संबंधी कई सारी जानकारी जैसे यूनिक कोड ऑफ प्लॉट, राजस्व ग्राम खतौनी का कोड, प्लॉट की स्थिति, प्लॉट की बिक्री की स्थिति, राइट्स रिकॉर्ड आदि जान सकते हैं.

UP Bhulekh 2020 Portal

UP Bhu Naksha

यहां क्लिक करें
Search UP Khasra Code Wise

यहां क्लिक करें
Find UP Unique / Gata Code

यहां क्लिक करें
Check Bhulekh UP Land Record Online

यहां क्लिक करें
Check Bhulekh UP Khasra Khatauni Online

यहां क्लिक करें
Bhulekh UP Khautani Nakal Verification

यहां क्लिक करें

भुलेख यूपी के फायदे (Bhulekh UP advantage)

उत्तर प्रदेश भुलेख का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां पर को भी किसी जगह पर बैठ कर इंटरनेट की मदद से अपनी भूमि का रिकॉर्ड चेक कर सकता है. उत्तर प्रदेश में भूमि रिकॉर्ड website के बहुत सारे फायदे हैं जिसकी जानकारी हमने नीचे दी हुई है.

  • उत्तर प्रदेश भुलेख की मदद से कोई भी नागरिक किसी भी समय भूमि का रिकॉर्ड (bhulekh land record uttar pradesh), भू-अभिलेख, भूमि का नक्शा और सभी भूमि संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इस वेबसाइट की वजह से अब उन्हें किसी भी विभाग के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.
  • इस वेबसाइट की मदद से नागरिक खसरा नंबर / गेट नंबर दर्ज करके अपनी जमीन (upbhulekh naksha) देख सकते हाँ.
  • नागरिकों को अपनी भूमि के बारे में स्थिति या जानकारी जानने के लिए पहले राजस्व विभाग जाना होता था. लेकिन अब वे लोग bhulekh nic वेबसाइट की मदद से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इस वेबसाइट की वजह से भ्रष्टाचार पर काफी हद तक रोक लग जाएगी.

How to View UP Bhu Naksha online

  • UP Bhu Naksha देखने के लिए सबसे पहले आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा.
    http://164.100.163.165/bhunaksha/09/index.html
  • अब आपको अपने जिला, तहसील और गाँव को सेलेक्ट करना होगा.
    इसके बाद आपको सेलेक्ट किये गए क्षेत्र का Bhu Naksha दिखाई देगा.
    यहां पर आप संबंधित खाताधारक का नाम देखने के लिए अपने फार्म नंबर पर क्लिक कर सकते हैं.
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपको खाता नंबर दिखाई देगा. अब उस “खाता धारक” का नाम चुनें जिसका रिकॉर्ड आप देखना चाहते हैं.
  • आप यहां से UP Bhu Naksha का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं .

आवश्यक लिंक

Bhulekh up software free download

Bhulekh up software डाउनलोड करने के लिए आप यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

डाउनलोड करें

UP Bhu Naksha district wise

1Agra
2Aligarh
3PrayagRaj
4Ambedkar Nagar
5Amroha
6Auraiya
7Azamgarh
8Badaun
9Bahraich
10Ballia
11Balrampur
12Banda District
13Barabanki
14Bareilly
15Basti
16Bijnor
17Bulandshahr
18Chandauli(Varanasi Dehat)
19Chitrakoot
20Deoria
21Etah
22Etawah
23Faizabad
24Farrukhabad
25Fatehpur
26Firozabad
27Gautam Buddha Nagar
28Ghaziabad
29Ghazipur
30Gonda
31Gorakhpur
32Hamirpur
33Hapur District
34Hardoi
35Hathras
36Jaunpur District
37Jhansi
38Kannauj
39Kanpur Dehat
40Kanpur Nagar
41Kasganj
42Kaushambi
43Kushinagar
44Lakhimpur Kheri
45Lalitpur
46Lucknow
47Maharajganj
48Mahoba
49Mainpuri
50Mathura
51Mau
52Meerut
53Mirzapur
54Moradabad
55Muzaffarnagar
56Pilibhit
57Pratapgarh
58Rae Bareli
59Rampur
60Saharanpur
61Sant Kabir Nagar
62Sant Ravidas Nagar
63Sambhal
64Shahjahanpur
65Shamli
66Shravasti
67Siddharthnagar
68Sitapur
69Sonbhadra
70Sultanpur
71Unnao
72Varanasi (Kashi)
73Allahabad
74Amethi
75Bagpat

Board of RevenueUttar Pradesh Contact information

कंप्यूटर सेल राजस्व मंडललखनऊ, उत्तर प्रदेश
Email: bhulekh-up@gov.in
Phone number 0522-2217145

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here