BC सखी योजना रजिस्ट्रेशन: BC Sakhi Yojana 2020 registration online

0
231

BC sakhi registration online| बीसी सखी योजना आवेदन पत्र | BC Sakhi Yojana 2020| Banking Correspondent Sakhi online Portal

बीसी सखी योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गई है. मुख्यमंत्री जी ने 22 मई 2020 को ऐसी योजना की शुरुआत की है. इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेगी इस योजना के तहत सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोरेस्पोंडेंट सखी तैनात करने का ऐलान किया है. अब गांव के लोगों को पैसे निकालने के लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा क्योंकि तैनात की गई है सखी उनके घर पर पैसे डिलीवर करेगी. अगर आप यूपी बीसी सखी योजना के बारे में अन्य जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें हम आपको BC Sakhi yojana 2020 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं.

उत्तर प्रदेश रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन करें

UP BC Sakhi yojana 2020

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने यूपी बैंकिंग सखी योजना का ऐलान किया है और कहा है कि इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं डिजिटल मोड के माध्यम से गांव के लोगों के घर बैंकिंग सेवाएं और पैसों का लेनदेन जैसी सुविधा प्रदान करेगी. यूपी सखी योजना की मदद से ग्रामीण महिलाओं को रोजगार प्राप्त होगा और वह कुछ पैसे कमा पाएंगी. आपको बता की गांव की इस योजना में काम करने वाली महिलाओं को 6 माह तक 4000 रूपये हर महीने सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे. इसके अलावा बैंकों द्वारा भी महिलाओं को लेनदेन करने पर कमीशन प्रदान किया जाएगा. इस योजना में भाग लेने वाली ग्रामीण महिलाएं हर महीने अच्छी आए प्राप्त कर पाएंगी.

UP BC Sakhi yojana

इस समय देश में कोरोना के कहर से बेरोजगारी काफी ज्यादा बढ़ गई है, ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना की शुरुआत की गई है. बता दें कि बीते गुरुवार को योगी जी ने बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत राज्य में 58000 बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी तैनात की जाएगी. इस योजना में ग्रामीण महिलाएं डिजिटल माध्यम से लोगों को बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराएंगी. इसके साथ ही लोगो के घर जाकर पैसों का लेनदेन करवाएंगे. बता दें कि यह पूरा लेन देन डिजिटल माध्यम से होगा.

यूपी बैंकिंग सखी योजना का उद्देश्य

बीसी बैंकिंग सखी योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को रोजगार प्रदान करना है. इसके साथ ही ऐसी योजना की वजह से खाता धारक भी परेशानी से बचेंगे. इस योजना की शुरुआत के बाद अब खाताधारकों को बैंक की लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा. वे अपने घर से ही डिजिटल बैंकिंग सुविधा प्राप्त कर सकते हैं और पैसों का लेन देन कर सकते हैं.

यूपी बैंकिंग सखी योजना की खास बातें

  • इस योजना की मदद से उत्तर प्रदेश की ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे.
  • बता दें कि इस योजना के अंतर्गत सरकार का उद्देश्य 58000 महिलाओं को रोजगार प्रदान करना है. जो भी महिलाएं इस योजना के लिए चुनी जाएँगी, उन्हें सरकार द्वारा अगले 6 महीने तक ₹4000 हर महीने दिए जाएंगे.
  • सरकार द्वारा चुनी गई प्रत्येक बैंकिंग सखी को सरकार द्वारा डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए ₹50000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी. इसके अलावा बैंक द्वारा भी होने डिजिटल मोड से किए गए प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर कमीशन दिया जाएगा.
  • बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी का मुख्य काम गांव- गांव जाकर लोगों को बैंकिंग की जागरूकता प्रदान करना और बैंकिंग से जुड़े कामों को भी घर बैठे पूरा करवाना है.
  • Banking Correspondent Sakhi yojana के माध्यम से ग्रामीण लोग घर बैठे ही बैंकिंग सेवाओं को घर बैठे ही प्राप्त कर पाएंगे.
  • जो भी महिलाएं इस योजना के अंतर्गत रोजगार प्राप्त करना चाहती हैं उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा.

यूपी बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करें

बीसी सखी योजना के लिए आवेदन कैसे करें- BC Sakhi Yojana Application form 2020

जो भी महिलाएं बीसी सखी योजना के लिए आवेदन करना चाहती हैं और रोजगार प्राप्त करना चाहती हैं उन्हें इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.बता दें सरकार द्वारा अभी बीसी सखी योजना के आवेदन शुरू नहीं किए गए हैं जिसकी वजह से इच्छुक महिलाओं को थोड़ा इंतजार करना होगा. जैसे ही उत्तर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बीसी सखी योजना रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम इसकी जानकारी इस पेज पर अपडेट करेंगे. अगर आप BC Sakhi scheme के बारे में से जुडी लेटेस्ट न्यूज प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस पेज को बुकमार्क अवश्य कर लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here