उत्तर प्रदेश आत्म निर्भर रोजगार योजना आवेदन: Aatm Nirbhar uttar pradesh rojgar abhiya

0
62

Aatm Nirbhar uttar pradesh rojgar abhiya Portal Registration Application form 2020:  COVID-19 की वजह से लगाये गए लॉकडाउन के कारण बहुत से युवा बेरोजगार हो गए हैं जिसकी वजह से उन्हें पास अपने जीवन को चलाने के लिए पैसे नहीं है. बेरोजगार प्रवासियों और ग्रामीण श्रमिकों को आजीविका के लिए बुनियादी सुविधाएं और साधन उपलब्ध कराने के प्रयास में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में शुक्रवार को 1 करोड़ लोगों को नौकरी देने के उद्देश्य से UP Aatm Nirbhar rojgar yojana की शुरुआत की गई है.

इस अभियान के चलते उत्तर प्रदेश राज्य स्थापित करेगा क्योंकि यह एक ही बार में एक करोड़ लोगों को नौकरी के अवसर देने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदित्यनाथ की मौजूदगी में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आत्मा निर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान की शुरुआत की है. इस योजना में पहले उन श्रमिकों को लाभान्वित होने की उम्मीद है, जो लॉक डाउन के दौरान राज्य लौट आए थे.

UP berojgari bhatta 2020

उत्तर प्रदेश आत्म निर्भर रोजगार अभियान का उद्देश्य

आत्मनिर्भर यूपी रोजगार अभियान को पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार सुबह शुरू किया गया है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य यूपी के 1.25 करोड़ लोगों को रोजगार प्रदान करना है. बता दें कि लॉक डाउन लागू होने के बाद उत्तर प्रदेश के  30 लाख से अधिक प्रवासी मजदूर बेरोजगार हो गए हैं. इन मजदूरों को रोजगार प्रदान करने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने अफसरों से व्यापक कार्ययोजना बनाने को कहा था. अब योगी सरकार ने राज्य में मनरेगा, एमएसएमई, ओडीओपी, निर्माण परियोजनाओं व ग्राम्य विकास से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों को केंद्रित करते हुए 1 करोड़ से भी ज्यादा रोजगार प्रदान करने की योजना बनाई है.

Aatm nirbhar uttar pradesh rojgar abhiyan Benefits

Aatm nirbhar uttar pradesh rojgar abhiyan
  • इस योजना के अंतर्गत प्रवासियों और ग्रामीण श्रमिकों को आजीविका के लिए बुनियादी सुविधाएं और साधन उपलब्ध कराने के प्रयास में रोजगार प्रदान किया जायेगा.
  • अब राज्य के मजदूरों को नौकरी करने के लिए दुसरे राज्यों और बड़े शहरों में नहीं जाना होगा.
  • आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश रोज़गार अभियान के अंतर्गत राज्य के 1.25 करोड़ लोगों को रोजगार  प्रदान करने का उद्देश्य है.
  • इस अभियान के चलते उत्तर प्रदेश एक ही बार में एक करोड़ लोगों को नौकरी के अवसर देने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा.
  • UP आत्म निर्भर रोजगार योजना में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के तहत लगभग 50 प्रतिशत रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे.
  • उत्तर प्रदेश के सीएम ने राज्य के अधिकारियों को विभिन्न राज्यों से लौटने वाले श्रमिकों का उनके कौशल के हिसाब से डाटा तैयार करने को कहा है ताकि बेरोजगार को उनकी विशेषज्ञता के अनुसार रोजगार प्रदान किया जा सके.

Aatm Nirbhar uttar pradesh rojgar abhiya application and Registration 2020

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अभी UP Aatm Nirbhar yojana application form 2020 की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है. लेकिन जैसे ही इसके लिए आवेदन या रजिस्ट्रेशन शुरू होने हम इसकी जानकारी इस पेज पर अपडेट करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here