राजस्थान पटवारी की तैयारी कैसे करें- Tips for Rajasthan patwari exam 2020

Rajasthan patwari ki taiyari kaise kare| kaise pass kare| Tips in Hindi :यह आर्टिकल उन उम्मीदवारों के लिए है जो भी साल 2020 में rajasthan patwari परीक्षा में भाग लेने जा रहें हैं. इस लेख में हम राजस्थान पटवारी परीक्षा की तैयारी कैसे करें? और परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स के बारे में बात करेंगे. जैसा कि आप जानते ही होंगे कि RSMSSB ने राजस्थान पटवारी भारती अधिसूचना 2020 जारी करेगा कर दी है. बहुत से उम्मीदवार तो ऐसे होंगे जिन्होंने काफी दिनों पहले से ही इस परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी होगी. यह बात तो आप जानते ही हैं कि अब सभी प्रतियोगिता स्तर बहुत कठिन हो गया है। बिना किसी टिप्स या स्ट्रेटेजी के आप किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त नहीं कर सकते. यहां हम राजस्थान पटवारी परीक्षा के लिए कुछ टिप्स शेयर करने जा रहें हैं जो आपकी तैयारी में काफी मदद करेंगे.

Rajasthan patwari syllabus

राजस्थान की पटवारी परीक्षा राज्य की सबसे लोकप्रिय और कठिन परीक्षाओं में से एक है, जिसमें हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार भाग लेते हैं. आपको हम इस लेख में राजस्थान पटवारी की तैयारी के लिए ऐसे सरल और आसान टिप्स बताएँगे जिनको फॉलो करके आप इस परीक्षा को क्रैक कर सकते हैं. अगर आपने राजस्थान पटवारी के लिए आवेदन भरा है तो आप यह तो जानते ही होंगे कि इस परीक्षा में राजस्थान जीके, गणित, हिंदी और कंप्यूटर जैसे विषय शामिल हैं।
परीक्षा की तैयारी करने से पहले परीक्षा पैटर्न को जानना बेहद जरुरी है. इसलिए आइये हम राजस्थान पटवारी के परीक्षा पैटर्न में एक नजर डाल लेते हैं.

सब्जेक्टप्रश्न
तर्क और मानसिक क्षमता, संख्यात्मक क्षमता45
सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, सामान्य विज्ञान, इतिहास, राजनीति और भारत का भूगोल38
राजस्थान की संस्कृति, भूगोल, इतिहास और राजनीति30
सामान्य अंग्रेजी और हिंदी22
कंप्यूटर ज्ञान15
कुल150

राजस्थान पटवारी परीक्षा 2020 की तैयारी के लिए टिप्स (Tips for Preparing Rajasthan Patwari Exam 2020 in Hindi)

भारत एक ऐसा देश है जहां बार बड़ी संख्या में उम्मीदवार सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें हैं. Rajasthan Patwari Exam 2020 के लिए बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. इस बार राजस्थान पटवारी की भर्ती काफी इंतजार के बाद आई है जिसकी वजह से इस बार कम्पटीशन काफी ज्यादा होने वाला है. अगर आप राजस्थान पटवारी परीक्षा को क्लियर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Smart Study करने की जरूरत है. यहां हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जो आपकी परीक्षा में तैयारी करने में मदद कर सकते हैं। राजस्थान पटवारी परीक्षा की तैयारी अच्छी तरह से करने के लिए नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करें.

पढ़ाई के लिए टाइम टेबल बनाएं-

कई उम्मीदवार किसी भी bharti के लिए आवेदन तो कर देते हैं लेकिन फिर एक व्यवस्थित टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई नहीं करते. अगर आप उचित टाइम टेबल बना कर किसी भी परीक्षा की तैयारी करते हैं तो आपको सफलता जरुरी मिलेगी. इसलिए आपको राजस्थान पटवारी की तैयारी के लिए उचित टाइम टेबल बनाना चाहिए. आपको परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस को अच्छी तरह देख ललना चाहिए. आपको एग्जाम के हर सेक्शन के लिए अलग समय देना चाहिए.

अच्छी पुस्तकों का इस्तेमाल करना

वैसे तो बाजार में बहुत सारी पुस्तके उपलब्ध हैं जो आपकी राजस्थान पटवारी परीक्षा की तैयारी करने में मदद कर सकती हैं. आप बाजार से नई books खरीद सकते हैं और अच्छी कोचिंग से अध्ययन सामग्री जैसे नोट्स, जीके नोट्स प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा आप राजस्थान पटवारी के पिछले साल के पेपर (Rajasthan patwari Previous year paper) भी डाउनलोड कर सकते हैं.

हर समय पढ़ाई करना

बहुत से छात्र ऐसे होते है जिनकी सोच यह होती है कि ज्यादा देर तक पढ़ाई करने से उन्हें सफलता मिलेगी और उनका सिलेक्शन हो जायेगा. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप भी ऐसा ही कुछ सोचते हैं या करते हैं तो यह बिलकुल गलत है. आपको हर सब्जेक्ट के लिए एक सीमित समय निर्धारित करना चाहिए और उसी समय पर पढाई करना चाहिए. हर समय पुस्तकों को पढना आपको निराश कर सकता है और आपकी मेमोरी को भी कमजोर कर सकता है.

राजस्थान पटवारी परीक्षा की तैयारी के टिप्स- Tips for Rajasthan Patwari Exam Preparation

राजस्थान पटवारी परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को सही टाइम टेबल बनाना होगा. अभी परीक्षा में काफी समय है और तिथि भी घोषित नहीं हुई. इसलिए आप अभी हर विषय को पर्याप्त समय दे सकते हैं. इस बार Rajasthan Patwari Exam 2020 इतना आसान नहीं होने वाला है, इसलिए आपको परीक्षा में पास होने के लिए हर विषय को अच्छी तरह से तैयार करना होगा.

आप तैयारी के लिए उन लोगों की सलाह भी ले सकते हैं जो पहले इस परीक्षा को क्लियर कर चुकें हैं. राजस्थान पटवारी की तैयारी करने के लिए आपको दिन भर पढने की जरूरत नहीं है. अगर आप अच्छी तरह से दिन के कुछ घंटे पढ़ाई करें तो आपको निश्चित रूप से इस परीक्षा में सफलता मिल सकती है. अगर आप राजस्थान पटवारी परीक्षा को क्लियर करना चाहते हैं तो इसकी पढ़ाई के लिए सबसे पहले एक उचित टाइम टेबल बनाएं.

आपको बता दे कि बाजर में ऐसे बहुत सी किताब हैं जो यह दावा करती हैं कि आप एक महीने या फिर कुछ दिन में ही इस परीक्षा को पास कर लेंगे. लेकिन राजस्थान पटवारी को पास करना आसान नहीं है. अगर हर कोई ऐसी किताबे पढ़ कर पास हो जाता तो हर इंसान के पास आज सरकारी नौकरी होती.

टिप्स एक लाइन में

राजस्थान पटवारी परीक्षा की तैयारी के लिए आप किसी अच्छे लेखक की बुक लें.
पढ़ाई के साथ अपने शरीर को आराम भी दें.
बिना किसी आराम के लगातार पढाई करना आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.
आराम करने से आप अपना दिमाग पढाई में लगा सकते हैं.
अगर आप सफलता चाहते हैं तो उचित रणनीति के साथ पढाई करें.
उन विषयों को पहले पढ़े जो आपको स्कोर करने में मदद कर सकते हैं.
राजस्थान पटवारी सिलेबस काफी बढ़ा है इसलिए हर चीज को पढ़ें की कोशिश न करें. इससे आपका समय बर्बाद हो सकता है।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here