MCU DCA PGDCA Admission 2020 आवेदन शुरू

MCU DCA PGDCA Admission 2020: Makhanlal Chaturvedi Rashtriya Patrakarita Avam Sanchar Vishwavidyalaya Admission 2020-2021 माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय विश्वविद्यालय (MCU) एक राज्य सरकार विश्वविद्यालय है, जिसे पहले माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्राचारिता एवं संचार विश्व विद्यालय के नाम से जाना जाता था. आपको हम इस लेख के माध्यम से यह बताना चाहते हैं कि MCU DCA PGDCA में 1st semester के लिए प्रवेश शुरू होने जा रहें हैं. जो भी उम्मीदवार DCA PGDCA में एडमिशन लेना चाहते हैं वे लोग MPonline partal के माध्यम से MCU DCA PGDCA 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

MCU Admission 2020 DCA PGDCA

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय स्वयंसेवक विश्व विद्यालय ने DCA PGDCA कोर्स के लिए के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं. जो भी छात्र Makhanlal Chaturvedi Vishwavidyalaya में DCA PGDCA 2020 कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं वे इस पेज से पात्रता मानदंड, फीस, परीक्षा तिथि जैसी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

MCU Admission 2020 Eligibility:

जो भी उम्मीदवार DCA PGDCA के लिए एडमिशन लेना चाहते हैं उनको नीचे दिए गए पत्र मापदंड को पूरा करना चाहिए.

  • DCA में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं की परीक्षा पास की होनी चाहिए. जिन भी उम्मीदवारों ने पुरानी पद्धति से 11वीं की परीक्षा पास की होगी उन लोगों को 10+2 के बराबर नहीं माना जायेगा. जिन छात्रों ने स्नातक किया है ऐसे में उन्हें एडमिशन दिया जायेगा.
  • PGDCA में एडमिशन के लिए उम्मीदवार का स्नातक होना आवश्यक है

MCU PCDCA और DCA के लिए यूनिवर्सिटी से जुड़े भी कॉलेज में एडमिशन लेने ले लिए form 1 फरवरी 2020 से 29 फरवरी 2020 तक भरे जायेंगे. बता दें कि रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान भी mponline के माध्यम से ही किया जायेगा. आवेदन mponline.gov.in के माध्यम से ही भरा जायेगा.

बता दें कि online रजिस्ट्रेशन form को भुगतान किये गए form और आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी के साथ अंतिम तिथि 7 मार्च 2020 तक विश्वविद्यालय में जमा कराना आवश्यक है.

MCU 2020 DCA PGDCA online form

  • अवेदन पत्र में सभी जानकारी सही तरह से भरे. किसी भी वर्ग को खाली न छोड़ें.
  • आवेदक के फोटो का अधिकतम साइज़ 200 kb होना चाहिए और फोटो व साइन दिए गए बॉक्स में ही स्कैन करके अपलोड किये जाने चाहिए.
  • आवेदन पत्र जमा करने से पहले भरी गई जानकारी को एक बार अच्छी तरह से चेक कर लें.
  • online रजिस्ट्रेशन के लिए शुल्क 1250 रूपये हैं. जो mponline को देय है.
  • form पूरी तरह से भर जाने के बाद ही इसे जमा करें.
    फार्म जमा करने के बाद इसका प्रिंटआउट अवश्य ले लें.

Official Website

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here