UP Ration Card List 2020 BPL/APL| up ration card new list: यूपी न्यू राशन कार्ड सूची

0
32

UP Ration Card List 2020 : आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार के खाद्य और रसद विभाग ने NFSA के लिए पात्रता के तहत यूपी राशन कार्ड की सूची जारी की है। जिन भी आवेदकों ने यूपी राशन कार्ड (UP Ration Card )के लिए आवेदन किया है, वे नई राशन कार्ड सूची (up ration card new list) में अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर आप ने  पहले यूपी के नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है और अब सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। यहां पर आप UP Ration Card List 2020 को चेक कर सकते हैं।

यूपी राशन कार्ड सूची 2020 (UP Ration Card List) fcs.up.nic.in ration card list

UP Ration Card List 2018, 19, 20 इस पेज पर हमने NFSA की पात्रता सूची (NFSA eligibility list ) के लिए पूरी प्रकिया को online पोर्टल से शेयर किया है। इसके माध्यम से कोई आवेदक यूपी एपीएल / बीपीएल राशन कार्ड सूची में अपना नाम आसानी चेक कर सकते हैं।

UP नया राशन कार्ड सूची में नाम सर्च कैसे करें (UP new ration card list name search)

इस पेज से आप UP Ration Card NEW List में अपना चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको यहां दिए गए कुछ चरणों का पालन करना होगा। इसकी मदद से आप एनएफएसए पात्रता (NFSA eligibility) की जांच कर पाएंगे और लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी न्यू राशन कार्ड लिस्ट || यूपी एपीएल बीपीएल लिस्ट 2020

ration card online : अगर आप यूपी न्यू राशन कार्ड लिस्ट या फिर यूपी एपीएल बीपीएल लिस्ट की जांच करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।  www.fcs.up.gov.in खाद्य और रसद विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट है जिसे आपको ओपन करना होगा। आप इस पेज से डायरेक्ट लिंक पर click करके भी भी website को ओपन कर सकते हैं।

NFSA लिंक को सर्च करें

UP new ration card list name search

अगर आपने UP new ration card चेक करने के लिए ऑफिसियल website ओपन कर ली है तो अब आपको वेबसाइट के होमपेज के दाईं ओर दिए गए “एनएफएसए पात्रता सूची” को खोलना होगा जैसा कि इस पेज पर दिए गए चित्र में दर्शाया गया है।

अब अपने जिले का चयन करें

UP new ration card list 1

जब आप लिंक पर click करेंगे आप आपके सामने यूपी के सभी जिले की एक सूची दिखाई देगी। इस सूची में से आपको अपने जिले को सेलेक्ट करना होगा।

अब अपने क्षेत्र का चयन करें

UP new ration card list 2

अब आपको यहां से अपने क्षेत्र (रूरल / टाउन) को चुनना होगा और क्षेत्र के नाम पर क्लिक करना होगा। जैसा कि चित्र में दिया गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी क्षेत्रों के लिए अलग-अलग सूची होगी।

अब डिस्ट्रीब्यूटर के नाम का चयन करें

UP new ration card list 3

अब अगली स्टेप में आपको अपने राशन वितरक / दुकानदार का नाम सर्च करना होगा और संबंधित श्रेणी / अपने राशन कार्ड जैसे कि अंत्योदय (Antodaya)/ पात्र गृहस्थी पर क्लिक करना होगा।

UP new ration card list 4

जब आप एक बार अपने डिस्ट्रीब्यूटर को सेलेक्ट कर लेते हैं तो उसके तहत सभी राशन कार्डधारकों की सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी। अब आप इस सूची को चेक कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि आपका नाम सूची में है या नहीं। आप सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। इसके बाद आपको अपना राशन कार्ड नं और उसके सामने लिखी गई जानकारी मिलेगी। अगर अपना नाम इस लिस्ट में हैं तो आप इसका मतलब यह है कि आप एनएफएसए राशन (NFSA ration) के लिए पात्र हैं। यदि आप अपने राशन कार्ड की पूरी जानकारी चाहते हैं तो अपने “डिजिटाइज्ड राशन कार्ड नंबर (Digitized Ration Card Number)” पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं।

UP new ration card list 5

विवरण की जाँच करें

अपने राशन कार्ड नंबर (ration card no) पर क्लिक करने पर आप इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो अपनी स्क्रीन पर दिखाई देगी।

डिजीटल राशन कार्ड सेव कर लें

आप अपने digital ration card  काभविष्य में इस्तेमाल के लिए स्क्रीनशॉट सेव कर सकते हैं।

UP new ration card NFSA eligibility list में अपना नाम कैसे सर्च करें।

अगर आप UP new ration card eligibility list में अपना नाम सर्च करना चाहते हैं तो आप इसे लिए राशन कार्ड विवरण प्रदान करके सीधे नए राशन कार्ड सूची में अपना नाम पा सकते हैं।  यहां हमने आपकी मदद के लिए नीचे  सरल चरणों में पूरी प्रक्रिया प्रदान की है। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

UP Rashan Card Holder New List 2020 Download Click Here
Find your Ration Card Click Here
Official Website Click Here
UP new ration card list 6
  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • website पर जाने के लिए आप यहां दी गई डायरेक्ट लिंक पर भी click कर सकते हैं।
  • अब संबंधित लिंक पर क्लिक करें
  • अपना विवरण दर्ज करें
  • इस पेज पर आपको अपना जिला, एरिया, कार्ड टाइप, नाम, राशन कार्ड जैसे सभी विवरण दर्ज करने होंगे।
  • यहां पर जिस भी जगह (*) चिह्न दिया गया है उसे भरना अनिवार्य है।
  • अगर अपने पूरा विवरण दर्ज कर दिया है तो इसके बाद अब  “Find”  बटन पर click करें।
  • यदि आपका सभी विवरण डिजिटल राशन प्रबंधन प्रणाली के डेटाबेस के डेटा से मेल खाता है, तो आप अब सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here