Essay in hindi: सभी निबंध हिंदी में

0
42

Essay in hindi: दोस्तो हिंदी में निबंध लिखना कोई बहुत मुश्किल काम नही है , आज हिंदी में हर कोई आसानी से निबंध लिख सकता है। परंतु हिंदी भाषा मे निबंध लिखने के लिए आपकी हिंदी भाषा पर मजबूत पकड़ रहनी जरूरी है। यदि हिंदी भाषा पर आपकी अच्छी खासी पकड़ है तो आप भी एक अच्छे तरीके से निबंध लिख सकते है , और अपने स्कूल या महाविद्यालय में हिंदी निबंध पर अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है।

list of hindi essay topics

hindi essay or Hindi me nibandh

hindi essay अगर आप स्कूल में पढ़ रहें हैं तो अच्छा निबंध लिखना बहुत महत्त्वपूर्ण हो गया है। आज हर भाषा मे और हर विषयो पर निबंध लिखा जाता है। जैसे कि सामाजिक और असामाजिक , राजनीतिक और आर्थिक ऐसे ही हर वस्तू पर निबंध लिखा जाता है। यदि हम बात करे हिंदी में essay लिखने की तो यदि आपकी Hindi थोड़ी कच्ची है तो आपको सबसे पहले अपने हिंदी भाषा पर मजबूत पकड़ बनानी पड़ेगी तभी आप अच्छे तरीके से हिंदी में निबंध लिख पाओगे। और साथ ही आपको हिंदी में लिखनेकी थोड़ी प्रैक्टिस भी करना आवश्यक है। चलिए अब सबसे पहले यह जान लेते है कि आखिर निबंध होता क्या है ?

निबंध क्या होता है- what is essay in hindi

दोस्तो निबंध यानी कोई भी चीज के बारे में जानकारी या उसका सारांश रहता है। जैसे कि निबंध दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है , जैसे नि और बंध का मिलन होना। यानी उस वाक्य की रचना जो बहुत विचारपूर्वक और सरल भाषा मे और क्रमबद्ध तरीके से लिखी गई हुई हो। यदि आप किसी भी चीज का पूरी तरह सेसारांश या व्यक्तिमत्व लिखते हो तो उसे निबंध कहा जाता है।

हिंदी में निबंध कैसे लिखें- How to write an essay in hindi format ?

Hindi Eassy चलिए तो फिर आज हम इस पोस्ट में आपको हिंदी निबंध कैसे लिखते है इसके बारे में बताएंगे। नीचे हम आपको कुछ पॉइंट्स बताएंगे जिसे यदि आप ध्यान से पढ़ते है तो आप भी अच्छी तरह से हिंदी निबंध लिखना आसानी से सिख सकते है।

लिखने से पहले विचार कीजिए

हिंदी में निबंध (Hindi Eassy) लिखना उतना भी मुश्किल नही है और न ही इतना आसान भी नही है कि हर कोई इसे अच्छे तरीके से लिख पाए। वैसे निबंध तो कोई भी कोनसी भी भाषा मे लिख सकता है , परंतु यहां पर ध्यान रखने वाली बात यह है कि जी भी आप हिंदी में निबंध लिखेंगे तब आपको पहले अच्छे से विचार करना है और उसके बाद है हिंदी में निबंध लिखने की शुरुवात करना है। एक बात हमेशा याद रखिए कि बिना सोचे समझे और बिना विचार किए कभीभी निबंध न लिखे। हमेशा निबंध लिखने से पहले शांत बैठकर अच्छी तरह से विचार करके ही लिखना बेहतर होता है , ऐसा करने पर ही आप हिंदी में अच्छी तरह से निबंध लिख पाएंगे।

विचारो को क्रम रूप से लिखिए

हमने आपको ऊपर के पॉइंट्स में तो यह बता दिया है कि हिंदी का निबंध विचार करके लिखना चाहिए, सिर्फ यदि आप विचार करके ही लिखोगे तो यह आपके हिंदी निबंध लिखने के लिए पर्याप्त साबित नही होगा। एक प्रोफेशनल तरीके से हिंदी निबंध लिखने के लिए आपको अपने विचारों को क्रमबद्ध तरीके से लिखने की जरूरत रहती है। मैंने देखा है कि बहुत से लोग कैसे भी जो मन मे आये वो निबंध में लिख देते है , ऐसा बिल्कुल भी न करें। और कुछ लोग लिखने से पहले विचार तो करते है लेकिन वे अपने विचारों को क्रमबद्ध तरीके से लिखना भूल जाते है। इसीलिए जब भी आप निबंध लिखे तब आप अपने विचारों को क्रमबद्ध तरीके से लिखिए।

सरल और स्पस्ट भाषा इस्तेमाल करें

यदि आप ऊपर के दो पॉइंट्स को पूरी तरह से समझ गए है तो आपको यह तीसरा पॉइंट भी फॉलो करना पड़ता है , क्योंकि बहुत से लिखने से पहले विचारपूर्वक और अपने विचारों को कर्मरूप से तो लिख देते है लेकिन वह जिस भाषा मे लिखते है वह ना ही सरल होती है और न ही स्पस्ट होती है। यदि आपकी भाषा सरल और स्पस्ट नही रहेगी तो पढ़ने वाले को दिक्कत होती है और न ही पढ़ने वाले को उसमे कोई रुचि आती है। इसी लिए हमेशा आप जब भी हिंदी भाषा मे निबंध लिखते हो तब आपको सरल और स्पष्ट भाषा का उपयोग करना चाहिए तभी आप अच्छी तरीके से हिंदी में निबंध लिख पाओगे। हमेशा निबंध लिखते समय सरल और स्पस्ट भाषा को महत्व देना आवश्यक रहता है।

शीर्षकों को अंडरलाइन करे

Essay in hindi: हिंदी निबंध लिखने में यह सबसे महत्वपूर्ण घटक रहता है। आप ऊपर दिए गए पॉइंट्स को फॉलो करते है और इस पॉइंट्स को ध्यान में नही रखते है तो आपका हिंदी निबंध पूरी तरह से अधूरा रह जाता है। जब भी आप हिंदी निबंध लिखते है तो उससे पहले विचार जरूर करते है और विचार करने के बाद उन विचारों को विचार क्रमबद्ध तरीके से लिखते है। परंतु इतना ही काफी नही रहता है , यदि आपको पूरी तरह और अच्छी तरह से हिंदी निबंध लिखना है तो आपको अपने निबंध के शीर्षकों को अंडरलाइन करना बेहद जरूरी रहता है।

बहुत से लोग निबंध तो पूरे दिल से लिखते है और बहुत सरल और स्पस्ट भाषा का भी उपयोग करते है। लेकिन वे लोग निबंध के शीर्षकों को अंडरलाइन करना भूल जाते है या फिर अंडरलाइन ही नही करते है, जिसके कारण उनके निबंध की पूरी शान मिट्टी में मिल जाती है। आप ऐसी गलती कदापि न करे। जब भी आप हिंदी निबंध लिखते है तब शीर्षकों को याद से अंडरलाइन करे।

पॉइंट वाइज लिखना चाहिए

यह निबंध का आखिरी पॉइंट है जो कि सबसे महत्वपूर्ण माना गया है। क्योंकि जब भी आप हिंदी निबंध लिखोगे तो उसकी हर एक महत्वपूर्ण बात पॉइंट वाइज लिखिए। इससे पढ़ने वाले को आपके निबंध में रुचि आएगी और आपका निबंध दिखने में भी अच्छा लगेगा। पॉइंट वाइज निबंध लिखने के और भी बहुत सारे फायदे है जैसे कि आपको भी लिखने में तकलीफ नही होगी।

दोस्तो हमने आपको ऊपर के पॉइंट्स में हिंदी में निबंध लिखने के कुछ बेहतर तरीके बताए है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से हिंदी भाषा मे निबंध लिख सकते है। यदि आपको और इस बारे में कुछ जानकारी चाहिए हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here