UP Scholarship status 2019: check application status here

0
83

UP Scholarship 2019-20: यूपी में छात्रवृत्ति का उद्देश्य उन छात्रों के लिए है जो उत्तर प्रदेश के किसी भी शिक्षा संस्थान में पढ़ाई करते हैं। UP Scholarship राज्य में शिक्षा के विभिन्न स्तरों पर छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के प्रयास करती है। UP Scholarship अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / अल्पसंख्यक / सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए दी जाती है। यूपी छात्रवृत्ति आवेदन की प्रमुख विशेषता यह भी है कि आवेदन करने साथ ही यहां UP Scholarship status देखने की अनुमति भी दी जाती है। Scholarship status की जांच करने के लिए नए उम्मीदवार केवल डैशबोर्ड में प्रवेश कर सकते हैं और मौजूदा उपयोगकर्ता “Status” सेक्शन की मदद से पिछले वर्ष के UP Scholarship आवेदन status check कर सकते हैं।

छात्रवृत्ति का नाम आवेदन करने की तिथि
ST / SC / General श्रेणी उत्तर प्रदेश के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति जुलाई से सितंबर
एसटी / एससी / जनरल श्रेणी, उत्तर प्रदेश के लिए पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट छात्रवृत्ति जुलाई से नवंबर
पोस्ट मैट्रिक (इंटरमीडिएट के अलावा) एसटी, एससी, जनरल श्रेणी के लिए छात्रवृत्ति जुलाई से नवंबर
एसटी, एससी, जनरल श्रेणी, उत्तर प्रदेश के लिए पोस्ट मैट्रिक अन्य राज्य छात्रवृत्ति जुलाई से नवंबर
अल्पसंख्यकों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति, उत्तर प्रदेश जुलाई से सितंबर
पोस्ट मैट्रिक (इंटरमीडिएट) छात्रवृत्ति अल्पसंख्यक उत्तर प्रदेश के लिए जुलाई से नवंबर
पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट छात्रवृत्ति अल्पसंख्यकों के लिए, उत्तर प्रदेश जुलाई से नवंबर
ओबीसी छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति, उत्तर प्रदेश जुलाई से सितंबर
पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट छात्रवृत्ति ओबीसी छात्रों के लिए, उत्तर प्रदेश जुलाई से नवंबर
पोस्ट मैट्रिक (इंटरमीडिएट) छात्रवृत्ति ओबीसी जुलाई से नवंबर

UP Scholarship Status Check 

UP Scholarship Status 2019 आप आधिकारिक साइट पर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आवेदक नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से अब अपनी UP Scholarship Status 2019 की चेक कर सकते हैं। UP Scholarship 2019 उत्तर प्रदेश सरकार की सबसे बड़ी योजना है जो राज्य के छात्रों पढ़ाई करने की प्रेरणा और आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के लिए हर साल राज्य में लाखों की संख्या में छात्र फॉर्म भरते हैं। बता दें कि UP Scholarship योजना सभी श्रेणियों के छात्रों के लिए खुली है। कोई भी छात्र अपनी शिक्षा के लिए UP Scholarship के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पिछले शैक्षणिक वर्ष के लिए ऑनलाइन यूपी छात्रवृत्ति आवेदन की स्थिति देखें यहां क्लिक करे
वर्तमान वर्ष के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति (Fresh)की स्थिति की जाँच करें यहां क्लिक करे
वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति (Renewal) की  स्थिति की जाँच करें यहां क्लिक करे
वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए पोस्ट-मैट्रिक इंटरमीडिएट छात्रवृत्ति (Fresh) की स्थिति की जांच करें यहां क्लिक करे
वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट छात्रवृत्ति (Renewal) की ऑनलाइन यूपी छात्रवृत्ति स्थिति की जांच करें यहां क्लिक करे
वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए पोस्ट-मैट्रिक अन्य इंटरमीडिएट छात्रवृत्ति (Fresh)   स्थिति की जांच करें यहां क्लिक करे
वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए पोस्ट-मैट्रिक अन्य इंटरमीडिएट छात्रवृत्ति (Renewal)  की  स्थिति की जांच करें यहां क्लिक करे

UP Scholarship Eligibility 2020

UP Scholarship status इस लेख में हमने आपको  UP scholarship के बारे में पूरी जानकारी दी है, अगर आप यूपी छात्रवृत्ति के लिए अवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसकी Eligibility के बारे में भी पता होना चाहिए। उत्तर प्रदेश में हर छात्रवृत्ति का अपना अलग पात्रता मानदंड है जिसे आवेदक को पूरा करना आवश्यक है। UP Scholarship Eligibility की पूरी जानकारी नीचे लिस्ट में दी गई है।

छात्रवृत्ति का नाम पात्रता मापदंड (Eligibility)
उत्तर प्रदेश प्री-मैट्रिकछात्रवृत्ति ST / SC / General श्रेणी के छात्रों के लिए  छात्रवृत्ति 9th और 10th कक्षा के छात्रों के लिए लागू होती है, जो एससी / एसटी / सामान्य वर्ग से संबंधित हैं। परिवार की वार्षिक आय 1 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
उत्तर प्रदेश पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट छात्रवृत्ति एसटी / एससी / जनरल श्रेणी के छात्रों के लिए   छात्रवृत्ति अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए लागू होती है जो कक्षा 11th और 12 th में पढ़ रहे हैं । परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों से 2 लाख (सामान्य उम्मीदवारों के लिए) और 2.5 लाख (SC / ST उम्मीदवारों के लिए) से अधिक नहीं होनी चाहिए।
उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति पोस्ट मैट्रिक (इंटरमीडिएट के अलावा) एसटी, एससी, जनरल श्रेणी के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए लागू होती है जो स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी या उच्च स्तर पर अध्ययन कर रहे हैं। परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों से 2 लाख (सामान्य उम्मीदवारों के लिए) और 2.5 लाख (SC / ST उम्मीदवारों के लिए) से अधिक नहीं होनी चाहिए।
एसटी, एससी, जनरल श्रेणी छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक अन्य राज्य छात्रवृत्ति   छात्रवृत्ति अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए लागू होती है जो कक्षा 11th या उससे ऊपर की पढ़ाई कर रहे हैं । परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों से 2 लाख (सामान्य उम्मीदवारों के लिए) और 2.5 लाख (SC / ST उम्मीदवारों के लिए) से अधिक नहीं होनी चाहिए।
अल्पसंख्यकों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति, उत्तर प्रदेश  छात्रवृत्ति अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के लिए लागू होती है जो 9 वीं कक्षा या 10th कक्षा में पढ़ रहे हैं । परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों से 1 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
उत्तर प्रदेश पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति अल्पसंख्यक छात्रों के लिए   छात्रवृत्ति अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के लिए लागू होती है जो स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी या उच्च स्तर पर अध्ययन कर रहे हैं। परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों से 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
उत्तर प्रदेश पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट छात्रवृत्ति अल्पसंख्यकों के लिए,  11th और 12 th कक्षा में पढ़ने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों से 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
उत्तर प्रदेश राज्य के ओबीसी छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति  9 वीं और 10th कक्षा में पढ़ने वाले ओबीसी श्रेणी के छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों से 1 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
उत्तर प्रदेश पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट छात्रवृत्ति ओबीसी छात्रों के लिए  11th और 12 th कक्षा में पढ़ने वाले ओबीसी श्रेणी के छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों को मिलाकर 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
उत्तर प्रदेश पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति ओबीसी के लिए  स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी या उच्च स्तर पर अध्ययन करने वाले ओबीसी श्रेणी के छात्र छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों से 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Important Document for UP Scholarship From

किसी भी UP Scholarship Fromके लिए आवेदन करते समय आपको नीचे दिए गए दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

1.       राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड
2.       आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो
3.       जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
4.       आय प्रमाण पत्र
5.       मूल निवासी प्रमाण पत्र
6.       स्टूडेंट आईडी प्रूफ
7.       अर्हक परीक्षा की अंकतालिकाएँ
8.       वर्तमान वर्ष शुल्क रसीद / प्रवेश पत्र
9.       छात्र की बैंक पासबुक

How to Fill UP Scholarship Application form

UP Scholarship के लिए आवेदन करने की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है।  छात्र निर्धारित आवेदन अवधिके दौरान केवल इस ऑनलाइन UP Scholarship के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां हमने Uttar Pradesh Scholarship के लिए आवेदन करने स्टेप वाइज जानकारी दी है, जिनका अनुसरण आपको Scholarship के लिए आवेदन करते समय करना होगा।

Step 1: नया छात्र पंजीकरण ( New student registration)

  • UP Scholarship के लिए आवेदन करने के लिए ऑफिसियल website पर विजिट करें।
  • इसके बाद “Student” सेक्शन पर क्लिक करें और “New Registration” चुनें।
  • अब उस scholarship के चयन करें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं।
  • अब सभी आवश्यक जानकारी भरे और रजिस्ट्रेशन पूरा करने के लिए “सबमिट” पर क्लिक करें।
  • भविष्य इस्तेमाल के लिए Registration Slip का प्रिंट आउट ले लें।

Step 2: Student Login

जब एक बार आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाए तो आप “Student” section पर click करें और नए अनुप्रयोगों के लिए “Renewal Login” विकल्प और “आप जिस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके अनुसार नवीनीकरण आवेदन” के लिए विकल्प चुनें।अपना Registration number, date of birth और password का उपयोग करके लॉग इन करें।

Step 3: Filling the scholarship application

  • जब आप “प्रोसीड” बटन पर क्लिक करेंगे तो user dashboard आपके सामने ओपन हो जायेगा।
  • अब “Fill in application form” सेक्शन पर क्लिक करें।
  • छात्रवृत्ति आवेदन पत्र में पूरी जानकारी दर्ज करें और Submit पर click करें।

Step 4: Upload all supporting documents

जब आप एक बार आवेदन पत्र भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करते हैं, तो आपको इसके बाद आपको अपनी photograph और documents अपलोड करें होंगे।

Step 5: Final submission online

आवेदन पत्र को फाइनल Submit करने से पहले इसे अच्छी तरह से चेक कर लें। क्योंकि अगर आप एक बार आवेदन पत्र Submit कर देते हैं तो इसके बाद आप इसमें कोई बदलाव नहीं कर सकते।

Step 6: Submit form at the institution

आवेदन पत्र को फाइनल सबमिट करने के बाद आवेदकों को फॉर्म का प्रिंट आउट लेना होगा और इसे अन्य सहायक दस्तावेजों के साथ अपने संबंधित शैक्षणिक संस्थानों में जमा करना होगा।

Ek pariwar ek naukri yojana

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here