Kanya Sumangala Yojana UP: कन्या सुमंगला योजना आवेदन

0
61

Kanya Sumangala Yojana: योगी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना शरू की गई जिसका कुल बजट 4 लाख 79 हज़ार 701 करोड़ 10 लाख रूपये है. आपको बता दें कि सरकार ने इस योजना को बालिकाओं के जीवन को उज्ज्वल बनाने के लिए शुरू की है.

kanya sumangala yojana
kanya sumangala yojana

कन्या सुमंगला योजना तीन लाख रुपये या उससे कम वार्षिक आय वाले परिवारों की बालिका को जन्म से लेकर स्कूल से बाहर निकलने तक छह चरणों में 15,000 रुपये की मौद्रिक सहायता दी जाएगी. Mukhyamantri Knaya Sumangla Yojana की घोषणा 2019-20 के बजट में की गई थी. जो कि 1 अप्रैल, 2019 से लागू की कर दी गई है.

Kanya Sumangala Yojana
Kanya Sumangala Yojana

बता दें कि कन्या सुमंगला योजना में पहली क़िस्त 2,000 रुपये जन्म के समय बच्चे के खाते में जमा की जाएगी. जब जन्म के बाद पहले साल में लड़की का टीकाकरण करवाया जाता है तो 1,000 रुपये की दूसरी किस्त जमा की जाएगी. इसकी बाद जब बच्ची कक्षा I, कक्षा VI और कक्षा IX में क्रमशः प्रवेश लेगी तो उसको अगली तीन किस्तें 2,000 रुपये, 2,000 रुपये और 3,000 रुपये दी जायेंगी. इसके बाद जब लड़की 12 वीं पास होने के बाद स्नातक पाठ्यक्रम या फिर दो वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश लेगी तब उसे अंतिम क़िस्त के रूप में 5000 रूपये दिए जायेंगे.

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की पात्रता की अहर्ताएं- Eligibility Qualifications of Chief Minister Kanya Sumangala Yojana

बता दें कि Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana के लिए पात्रता मानदंड यह है कि बच्ची का परिवार को यूपी से संबंधित होना चाहिए, जिसके लिए उन्हें सबूत के रूप में राशन कार्ड या मतदाता कार्ड जैसे आवश्यक दस्तावेजी पेश करने होंगे. कन्या सुमंगला योजना के किसी भी परिवार के ज्यादा से ज्यादा 2 बच्चे ही लाभ ले सकते हैं और एक परिवार में अधिकतम 2 बच्चे ही होने चाहिए

  1. लाभार्थी का परिवार उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए तथा उसके पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र का होना भी आवश्यक है.
  2. लाभार्थी के परिवार की आय अधिकतम 3 लाख रूपये होना चाहिए.
  3. इस योजना के अंतर्गत किसी परिवार की अधिकतम दो ही बच्चियों को योजना का लाभ मिल सकेगा और परिवार में अधिकतम दो बच्चे हों।
  4. यदि किसी महिला को पहले प्रसव से एक बालिका है और दूसरे प्रसव के दौरान अगर दो जुड़वां लड़की होती है तो इस अवस्था में तीर्नो लड़की को लाभ मिलेगा.
  5. अगर किसी परिवार ने अनाथ बालिका को गोद लिया हो तो गोद ली गई संतान को मिलाकर परिवार की अधिकतम दो बालिकायें इस योजना का लाभ ले पाएंगी.

कन्या सुमंगला योजना में सरकारी द्वारा किये गए बदलाव

Chief Minister Kanya Sumangala Yojana
Chief Minister Kanya Sumangala Yojana

बता दें कि पहले यूपी सरकार द्वारा कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थी पात्रों के लिए सालाना आय सीमा 1 लाख 80 हजार रूपये रखी गई थी, लेकिन अब आय सीमा को बढाकर 3 लाख रूपये कर दिया गया है. इस बदलाव की वजह से जो परिवार 25 हजार रूपये हर महिना कमाते हैं वे भी इस योजना का लाभ ले पाएंगे.

लाभार्थी जब तक व्यस्क नहीं हो जाती तब तक पैसे उसकी मां के अकाउंट में भेजे जायेंगे. अकाउंट में पैसे P.F.M.S के माध्यम से भेजे जायेंगे. यदि बच्ची की मां नहीं है तो पैसे उसके पिता के अकाउंट में डाले जायेंगे. जब बच्ची व्यस्क हो जाएगी तो पैसे डायरेक्ट उसका अकाउंट में भेजे जायेंगे.

कन्या सुमंगला योजना के लाभ- Kanya Sumangala Scheme Benefits

  • कन्या सुमंगला योजना यूपी सरकारी की एक बहुत अच्छी पहल है इस योजना की वजह से राज्य की लड़कियों का भविष्य उज्वल और सुरक्षित होगा.
  • लड़के पैदा करने की चाह में होने वाली भ्रूण हत्या कम होगी.
  • जिस तरह से यूपी सरकार ने इस योजना में लाभ दिए है उस वजह से अब कोई भी लड़की अपनी पढाई को लेकर किसी भी निर्भर नहीं रहेगी.
  • महिलाओं की दशा में सुधार होगा और उनके प्रति समाज में सोच भी बदलेगी.
  • इस योजना से लड़के और लड़कियों बीच होने वाला भेदभाव भी कम होगा.
  • लड़कियां अपनी पढ़ाई बिना किसी रुकावट के पूरी पर पाएंगी.

कन्या सुमंगला योजना में आवश्यक दस्तावेज- UP Kanya Sumangla Yojana Documents

कन्या सुमंगला योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास कोई भी पहचान पत्र अवश्य होना चाहिए जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर कार्ड, टेलिफोन बिल जिससे यह साबित हो सकते कि वह उत्तर प्रदेश का मूल निवासी है.

  1. इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु जन्म प्रमाण पत्र (birth certificate) का होना भी बेहद जरुरी है.
  2. परिवार की वार्षिक आय का सत्यापन
  3. बैंक अकाउंट पासबुक की फोटोकॉपी- Photocopy of bank account passbook.
  4. अफिडेविट सर्टिफिकेट- Affidavit Certificate
  5. शपतपत्र निर्धारित प्रारूप में- Shapatapatr
  6. आवेदन पत्र में बालिका का माता -पिता के साथ लिया गया नवीनतम फोटो होना चाहिए.
  7. माता-पिता के आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  8. बच्ची का नवीनतम फोटो
  9. गोद लेने के संबध में प्रमाण पत्र

कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन के लिए आवेदन कैसे करें- How to apply online for Kanya Sumangala Yojana in hindi | कन्या सुमंगला योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म

कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन भी किया जा सकता है जिसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होता है. कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन के लिए आवेदन करने की पूरी जानकारी हमने नीचे विस्तार से दी है.

Kanya Sumangala Yojana  2
Kanya Sumangala Yojana 2
  • कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट विजिट करनी होगी.
  • जब आपके सामने वेबसाइट ओपन हो जाये तो आपको ‘Quick Links’ में जाकर
  •  ‘Citizen Services Portal’ ऑप्शन से “Apply Here” पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमें आपको रजिस्ट्रेशन करना है. यहां आपके सामने कन्या सुमंगला योजना नियम और शर्तें दिखाई देंगी, इन्हें अच्छी तरह से पढ़ लें और फिर I Agree (सहमत हूँ ) option पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमे आपको सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी और इसके बाद OTP के माध्यम से verification करना होगा.
  •  OTP आपके मोबाइल नंबर पर आएगा जिसे दर्ज करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा, जिसके बाद आपको एक user ID मिलेगी. आपका password वही रहेगा जो अपने फॉर्म में दर्ज किया होगा.
Kanya Sumangala Yojana 3
Kanya Sumangala Yojana 3
  • अब आवेदक को username और password डालकर लॉग इन करना होगा. जिसके बाद Kanya Sumangala Yojana रजिस्ट्रेशन फॉर्म को देखा जा सकता है.
Kanya Sumangala Yojana 4
Kanya Sumangala Yojana 4
  • अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सही जानकारी भरें और सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें.
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूरा भरने के बाद सबमिट कर दें, और application number को नोट कर लें.
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपका कन्या सुमंगला योजना का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा.

कन्या सुमंगला योजना के लिए यहां से आवेदन करें click here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here