Sarkari naukri railway- रेलवे भर्ती 2019 (Railway Recruitment board)

12
355

sarkari naukri railway 12th pass – रेलवे सरकारी नौकरी, सरकारी क्षेत्र में नौकरी चाहने वालों के लिए एक अच्छा आप्शन है। भारत में लगभग 13 लाख कर्मचारियों इंडियन रेलवे दुनिया का तीसरा सबसे लंबा रेलवे नेटवर्क है। रेलवे आने वाले दिनों में भारत में लगभग 4 करोड़ rojgar पैदा करेगा। हर साल रेलवे में रिक्त पदों को भरने के लिए हर साल sarkari naukri railway जारी की जाती है।

4. सरकारी नौकरी रेलवे ऑनलाइन फॉर्म 2019- Sarkari Naukri Railway Online Form

railway naukri: भारत में सरकारी नौकरी की करने वाले उम्मीदवार और फ्रेशर्स रेलवे जॉब 2019 को बेहद पसंद करते हैं, क्योंकि यह केंद्र सरकार की एक सिक्योर और अच्छे वेतन वाली जॉब हैं। जॉब भी लोग सरकारी नौकरी रेलवे में पाने का सपना देखते हैं उनके लिए हम इस पेज पर रेलवे से जुड़ी सरकारी नौकरी के बारे में जानकारी देंगे। रेलवे में सरकारी नौकरी करना एक बहुत ही अच्छा विकल्प हैं। बहुत से लोग sarkari naukri railway 12th pass करना तो चाहते हैं लेकिन उन्हें जानकारी नहीं मिलने के वजह से पता नहीं चल पता। इस पेज पर हम सभी sarkari naukri railway 10th pass, sarkari naukri railway 12th pass की जानकारी प्रदान करेगे और इसके साथ ही इसके चयन प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी देंगे।

Why FreshersCloud for Railway Recruitment and sarkari naukri railway

FreshersCloud sarkari naukri railway एक ऐसा पेज है जहां पर सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवार अपनी योग्यता के अनुसार भारत के विभिन्न राज्य और शहरों में  रेलवे में नौकरी के सुनहरे अवसर पा सकते हैं। यहां पर हम  फ्रेशर्स और अनुभवी सभी तरह के उम्मीदवारों के लिए railway jobs अपडेट करते हैं। इस पेज पर आप स्थान-वार, शिक्षा-वार रेलवे भर्ती के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर हमने अभी हाल ही में निकलने वाली सभी upcoming Railway recruitment 2020 के बारे में जानकारी अपडेट की है।

इस पेज पर आप सभी latest Railway jobs की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और सरकारी नौकरी रेलवे से संबंधित अन्य किसी जानकारी के लिए इस पेज को विजिट कर सकते हैं। हमारी इस पेज से जुड़े रहें और सभी railway me sarkari naukri की जानकारी प्राप्त करने और रेलवे सेक्टर में अपना शानदार करियर बनायें। आप लोग रेलवे में निकने वाली सभी सरकारी नौकरी के लिए हमें सब्सक्राइब कर सकते हैं।

3. भारत में रेलवे भर्ती 2019 के बारे में जानकारी- sarkari naukri in railway

sarkari naukri in railway: यह बात तो आप जानते ही होंगे कि भारत का रेलवे विभाग दुनिया में आठवां सबसे बड़ा एम्प्लायर है। भारत में रेलवे को स्थापित साल 1853 किया गया था जिसका संचालन भारत सरकार का रेल मंत्रालय करता है। भारतीय रेलवे दुनिया से सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है क्योंकि इसका ट्रेक बहुत बड़ा है और इसमें 7,500 स्टेशन शामिल हैं। आपको बता दें कि भारत में रेलवे को 17 क्षेत्रों में विभाजित किया गया है और इन सभी में  रेलवे भर्ती 2020 बोर्ड द्वारा की जाती है। भारतीय रेलवे का नाम भारत के सबसे बड़े सरकारी विभागों में शामिल है। रेलवे के विभिन्न जोन और क्षेत्रों  काम करने वाले लोगों की संख्या लाखों में हैं। sarkari naukri of railway भारत में नौकरी की तलाश कर रहें उम्मीदवारों को अच्छा अवसर प्रदान करती है। जिन भी स्टूडेंट्स ने 8 वीं, 10 वीं, 12 वीं, आईटीआई, पोलिटेक्निक, इंजीनियरिंग, एमबीए और अन्य कोई पढ़ाई पूरी की है तो वे Railway Recruitment 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

18 रेलवे जोनों में निकलने वाली- sarkari naukri of railway

sarkari naukri of railway: आपको बता दें कि भारतीय रेलवे को कुल मिलाकर 18 जोनों में विभाजित किया गया है, यह 18 जोन 73 डिवीजनों में विभाजित हैं, जिनमें से सभी को मिलाकर हर साल railway recruitment control board हर साल लाखों भर्ती निकालता है। भारतीय रेलवे के 18 जोन में पूर्व रेलवे भर्ती, पूर्व मध्य रेलवे, पूर्वी तट रेलवे भर्ती, मध्य रेलवे भर्ती, उत्तर मध्य रेलवे भर्ती, उत्तर पूर्व सीमा रेलवे भर्ती, उत्तर पूर्व रेलवे भर्ती, उत्तर पश्चिम रेलवे भर्ती, दक्षिण रेलवे भर्ती, दक्षिण पूर्व रेलवे रेलवे नौकरियां, दक्षिण पूर्व रेलवे भर्ती, दक्षिण पश्चिम रेलवे भर्ती, दक्षिणी रेलवे नौकरियां, पश्चिम मध्य रेलवे नौकरियां, पश्चिम रेलवे भर्ती, मेट्रो रेलवे भर्ती और दक्षिणी तट रेलवे- शामिल हैं।

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे को कुल मिलाकर 18 जोनों में विभाजित किया गया है, यह 18 जोन 73 डिवीजनों में विभाजित हैं, जिनमें से सभी को मिलाकर हर साल railway recruitment control board हर साल लाखों भर्ती निकालता है। भारतीय रेलवे के 18 जोन में पूर्व रेलवे भर्ती, पूर्व मध्य रेलवे, पूर्वी तट रेलवे भर्ती, मध्य रेलवे भर्ती, उत्तर मध्य रेलवे भर्ती, उत्तर पूर्व सीमा रेलवे भर्ती, उत्तर पूर्व रेलवे भर्ती, उत्तर पश्चिम रेलवे भर्ती, दक्षिण रेलवे भर्ती, दक्षिण पूर्व रेलवे रेलवे नौकरियां, दक्षिण पूर्व रेलवे भर्ती, दक्षिण पश्चिम रेलवे भर्ती, दक्षिणी रेलवे नौकरियां, पश्चिम मध्य रेलवे नौकरियां, पश्चिम रेलवे भर्ती, मेट्रो रेलवे भर्ती और दक्षिणी तट रेलवे- शामिल हैं।

रेलवे के 18 जोन और उनके मुख्यालय

  1. मध्य रेलवे मुंबई
  2. पूर्व मध्य रेलवे – हाजीपुर
  3. ईस्ट कोस्ट रेलवे – भुवनेश्वर
  4. पूर्वी रेलवे – कोलकाता
  5. उत्तर मध्य रेलवे – इलाहाबाद
  6. पूर्वोत्तर रेलवे – गोरखपुर
  7. उत्तर पश्चिम रेलवे – जयपुर
  8. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे – गुवाहाटी
  9. उत्तर रेलवे रेलवे – दिल्ली
  10. दक्षिण मध्य रेलवे – सिकंदराबाद
  11. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे – बिलासपुर
  12. दक्षिण पूर्व रेलवे – कोलकाता
  13. दक्षिण पश्चिम रेलवे – हुबली
  14. दक्षिणी रेलवे – चेन्नई
  15. पश्चिम मध्य रेलवे – जबलपुर
  16. वेस्टर्न रेलवे – मुंबई
  17. मेट्रो रेलवे, कोलकाता – कोलकाता
  18. दक्षिणी तट रेलवे- विशाखापट्नम

Official Website http://www.rrbcdg.gov.in/

2. Railway Recruitment में कौनसे पद शामिल होते हैं

बता दें कि हर रेलवे जोन में एक महाप्रबंधक (General Manager) होता है जिसको जीएम कहा जाता है। हर रेलवे डिवीजन का नेतृत्व एक डिवीजनल रेलवे मैनेजर (Divisional Railway Manager) यानी DRM द्वारा किया जाता है, जिन्हें IRTS, IRAS, IES, IRPS में से किसी भी पद के लिए चुना जा सकता है। रेलवे में डिवीजनल अधिकारी होते हैं जो इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, सिग्नल, टेलीकम्यूनिकेशन, वाणिज्यिक, ऑपरेटिंग, मैकेनिकल, अकाउंट्स, सुरक्षा और चिकित्सा जैसे विभागों के हेड होते हैं।

बता दें कि रेलवे के स्टाफ को Group ‘A’ and ‘B’ gazetted और non-gazetted Group ‘C’ and ‘D’ कर्मचारियों के रूप में बांटा गया है। बता दें कि Group ‘A’ वालों की भर्ती यूपीएससी कम्पटीशन एग्जाम के द्वारा की जाती है। railway recruitment board 2019 द्वारा जूनियर इंजीनियर, सेक्शन ऑफिसर, डिपो मैटेरियल,अधीक्षक पदों के लिए ग्रुप बी के लिए भर्ती की जाती है।

1. sarkari naukri railway 12th pass

इसके अलवा railway recruitment board 2020  एएसएम (असिस्टेंट स्टेशन मास्टर), गुड्स गार्ड, ट्रैफिक अपरेंटिस, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट, टिकट कलेक्टर्स और ग्रुप डी की पोस्ट जैसे ट्रैकमैन, ट्रैकर, चपरासी और सफाईवालों की भर्ती भी नॉन टेक्निकल एग्जाम द्वारा करता है।

sarkari naukri of railway के लिए आवेदन कैसे करें

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा निकलने वाली सभी भर्तियों के लिए आप हमारे इस पेज से आवश्यक जानकारी ले सकते हैं। हमारी वेबसाइट fresherscloud आपको सभी sarkari naukri of railway की जानकारी प्रदान करती है। यहां आपको भर्ती की जानकारी, कुल पदों की संख्या, वेतन, आवेदन शरू होने की तारीख, आवेदन करने की अंतिम तिथि। चयन प्रक्रिया, एडमिट कार्ड और इंटरव्यू डेट के बारे में बताया जायेगा।

इस पेज पर हम आपको रेलवे भर्ती अधिसूचना की लिंक भी उपलब्ध कराते हैं जिससे कि आप किसी भी भर्ती के लिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Railway jobs की तैयारी करने वालों के लिए fresherscloud क्यों है जरुरी?

हमारी वेबसाइट fresherscloud पर आप रेलवे में शिक्षा, स्थान के हिसाब से लाखों Sarkari naukri Railway की खोज कर सकते हैं। इस पेज पर रोज हम कई नौकरियों की जानकारी को अपडेट करते हैं, यहां आप 10th पास,12th पास, ग्रेजुएशन, बीई, बीटेक, बी कॉम, बीबीए, एमबीबीएस आदि सभी  स्ट्रीम के लिए कई Railway jobs सर्च कर सकते हैं।

Govt JobsImportant Links
MP Online Vyapam Jobs mp online vyapam
Sarkari jobssarkarijobfind
UP Govt jobs Sarkari naukri in up
Cg Vyapam Jobs Cg Vyapam
Bank Jobs Upcoming bank jobs

सरकारी नौकरी रेलवे ग्रुप डी

12 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here